टेरेस गार्डनिंग माने, सकारात्मक शहरी जीवन! #TerraceGardening #PositiveLife


टेरेस गार्डनिंग माने, सकारात्मक शहरी जीवन! #TerraceGardening #PositiveLife

How Terrace Gardening Will Bring Positive Change In Our Lives!


क्या आपने कभी सोचा है कि जिस तरह तरह से हमें अपने परिवार के लिए एक 'फैमिली डॉक्टर' की आवश्यकता होती है, उसी तरीके से हमें अपने परिवार के लिए एक 'फैमिली फार्मर' की भी जरूरत है। 

यह बात अटपटी लग सकती है, लेकिन गौर से सोचेंगे तो आपको समझ में आ जाएगा कि अगर हम अच्छा खाएंगे, यानी कि हेल्दी चीजें खाएंगे, तो हमें बेवजह डॉक्टर की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। अच्छा और हेल्दी खाने से हमारा अभिप्राय है, रोज किचन में इस्तेमाल होने वाली सब्जियों से। 

जैसा कि सभी जानते हैं कि पैसा बनाने के चक्कर में लोगों की सेहत से किस प्रकार खिलवाड़ किया जा रहा है, और धड़ल्ले से साग- सब्जियों में केमिकल का प्रयोग किया जा रहा है। ऐसे में हर घर को एक फैमिली फॉर्मर की आवश्यकता निश्चित तौर पर है, जो रोज इस्तेमाल होने वाली सब्जियों को घर में ही उगा सके। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप जहां रह रहे हैं, चाहे शहर में, या गांव में, आपको बस अपने आसपास गार्डनिंग के लिए थोड़ा समय निकालने की ज़रुरत है। 

खासकर शहरों में, इसके लिए आप अपने छत पर या बालकनी में सब्जियों के पौधे लगाकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं। अगर आपके पास छत नहीं है, तो आप अपने बालकनी में भी सब्जियां उगा सकते हैं। इस दिशा में तमाम तरह की नई-नई खोज की जा रही है, और कम जगह में सब्जी उगाने की विधियों पर लगातार नए प्रयास किए जा रहे हैं। यकीन मानिये, एक बार आपने गार्डनिंग शुरू कर दी, तो न केवल आपके, बल्कि आपके परिवार, खासकर आपके अजीज बच्चों के स्वास्थ्य पर इसका सकारात्मक असर आपको साफ दिखाई देगा। 

आपको अपनी पसंद की हेल्दी हरी सब्जियां बिना खतरनाक पेस्टिसाइड के खाने को मिल सकती है। इतना ही नहीं, जब आप अपना एक घंटा सुबह-शाम प्रकृति के साथ बिताएंगे, तो यह आपके मेंटल हेल्थ (Mental Health) के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होगा। अर्थात आप अपनी दिन भर के तमाम तनावों (Stress) को आसानी से रिलीज भी कर पाएंगे।

इसीलिए आज के आधुनिक समय में स्वस्थ रहना है, तो इसका सर्वोत्तम साधन है 'गार्डनिंग' (Terrace Gardening)।

पर सवाल उठता है कि क्यों और कैसे? (How to do Terrace Gardening)

आइये इसे पॉइंट वाइज समझते हैं, एवं अपनाते हैं. और हाँ! इस लेख के अंत में आप और हम जुड़कर निरंतर चर्चा भी कर सकते हैं. 

पर पहले गार्डनिंग के स्टेप्स को समझना जरुरी है...


हर आयु-वर्ग के लिए फायदेमंद है 'गार्डनिंग' (Terrace/ Balcony Gardening is beneficial for all age groups)

अगर आप सीनियर सिटीजन हैं, और आप शहर में रहते हैं, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपका पूरा दिन यूं ही कुर्सी पर बैठे -बैठे या फिर टीवी में आंख लगाए गुजर जाता होगा। ऐसे में अगर आप के छत या बालकनी पर गार्डनिंग की शुरुआत कर दी जाए, तो एक बार सोच कर देखिए कि आपका दिन कितना आनंद में गुजरने वाला है।

बहुत ज्यादा नहीं, तो आप सुबह-शाम छत के गार्डन में सुंदर-सुंदर पौधों को पानी देकर, उनके बीच खरपतवार हटाकर अपने आप को व्यस्त रख सकते हैं, और आपका शारीरिक श्रम के साथ-साथ मानसिक श्रम भी होगा। इसे रूटीन में लाने से निश्चित तौर पर आपका स्वास्थ्य मेंटेन रहेगा। 

इसके अलावा युवा लोगों के लिए भी गार्डनिंग किसी वरदान से कम नहीं है। दिन भर के ऑफिस के स्ट्रेस को दूर करने के लिए गार्डन एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। मान लीजिए आप ऑफिस से थक कर आए हैं, और आपके सामने करने के लिए कुछ खास नहीं होता है, तो आप अपने मोबाइल में लगे रहते हैं। ऐसे में अगर आप एक सुंदर सा गार्डन अपने छत पर या बालकनी में डेवलप कर लेते हैं, तो आसानी से दिन भर के स्ट्रेस को आप अपने गार्डन में रिलीज कर सकते हैं। 

पौधों के बीच में समय बिताकर निसंदेह, अपनी थकान को भूल जाएंगे। चूंकि गार्डनिंग में दिनभर लगे रहने की भी जरुरत नहीं होती है, सिर्फ सुबह और शाम के समय थोड़ा देखभाल की जरुरत पड़ती है, तो यह काम वर्किंग युवा भी आसानी से कर सकते हैं।

वहीं अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं, तो उनके विकास में भी गार्डन बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। आप अपने साथ अपने बच्चों को सुबह या शाम को गार्डन में ले जाकर पौधों के बीच, प्रकृति के बीच खेलने का मौका प्रदान कर सकते हैं, तो साथ ही बच्चों को नए-नए पौधों के बारे में जानकारी दे सकते हैं, जिससे उनका मन भी लगा रहेगा, और बच्चे बेवजह बोर भी नहीं होंगे।

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...  

#gardening #garden #gardeningtips #kitchengarden #gardentour #vegroof


आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

यह अब वास्तविकता है, और आपको Ready-to-use प्लांट्स मिलते हैं, जिन्हें पानी के अतिरिक्त आपको किसी ख़ास देखरेख की आवश्यकता नहीं होती है. यह भी ख़ास बात है कि एक पॉट की जगह में ही आप 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. 

अपने बालकनी गार्डनिंग / टेरेस गार्डनिंग के सम्बन्ध में अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु हमें व्हाट्सऐप पर अपना नाम एवं एरिया का नाम लिखकर अभी भेजें: 9971861612, 8744089080

Hindi Article Title: Vegetable garden in , Delhi - 110002

Topics: Ready solution for Organic Gardening, Ready to use vegetable plants, Vegetable on Terrace Garden, vegetable garden in balcony, vegetable garden at home, vegetable garden plants, organic gardening for beginners, organic gardening service providers in Delhi, Best organic vegetable solutions, Kitchen garden in balcony, kitchen garden ideas, kitchen herb garden

Whatsapp us @ 9971861612, 8744089080
(For all your Balcony Gardening installation requirements, 100% organic and Ready to use, no hassles)

Vegetable gardening services in all regions of Delhi. Whatsapp us @ 9971861612, 8744089080

For all business enquiry, mail us at: [email protected]

एक टिप्पणी भेजें

स्पैम न डालें - Don't Spam Please!

और नया पुराने