दही कैसे फायदेमंद है आपके पौधों के लिए? जबरदस्त जानकारी पूरा पढ़ें

दही कैसे फायदेमंद है आपके पौधों के लिए? जबरदस्त जानकारी पूरा पढ़ें

How is curd beneficial for your plants?

बहुत से लोगों को दही खाने में खूब पसंद होती है, लेकिन आप यह जानकर हैरान मत होइए कि, पौधों के लिए भी आप दही के माध्यम से बेहतरीन फर्टिलाइजर और पेस्टिसाइड बना सकते हैं(The best fertilizer and pesticide can be made through curd)। यह पूरी तरह से Organic होता है और आपके पौधों के लिए रामबाण होता है। 

कौन नहीं चाहता है कि ऑर्गनिक सब्जियों को उगाकर अपने फैमिली के हेल्थ को बेहतरीन ढंग से दुरुस्त रखें(Maintain Your Family's Health in the Best Way by Growing Organic Vegetables), किंतु मुश्किल तब आती है, जब पौधे आपकी इच्छा अनुसार करिश्मा नहीं करते हैं। ऐसे में आपको जरूरत पड़ती है बेहतरीन फर्टिलाइजर और पेस्टिसाइड की। ऐसे में दही के प्रयोग से ना केवल पौधों में लगने वाले Fungicideयानी फफूंद को आप दूर कर सकते हैं बल्कि मिर्च के पत्तियों में लगने वाला लीफ वायरस (Chilli Leaf Virus)को भी आप आसानी से हटा सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको यह बात डिटेल में बताएंगे कि दही का इस्तेमाल आप अपने गार्डन में कैसे कर सकते हैं। प्रयोग में लाने का सही तरीका क्या है (what is the correct way to use CURD)अर्थात दही कितने दिन के लिए रखी जाए, दही पौधों में कैसे डाली जाए, किस प्रकार से पौधों पर कितनी मात्रा में स्प्रे किया जाए, इस लेख में पूरी जानकारी आपको मिलेगी। 

तो यह लेख आखिर तक पढ़ें और अगर पसंद आता है तो इस पर कमेंट करने के साथ-साथ अपने व्हाट्सएप ग्रुप में दोस्तों और दूसरे फैमिली मेंबर्स के साथ अवश्य शेयर करें, क्योंकि गार्डनिंग का शौक हर किसी को है, तो क्यों ना उनकी थोड़ी मदद हो जाए। तो आइए आगे बढ़ते हैं। 


पौधों में कैसे करें दही का प्रयोग (How to use curd in plants)

सबसे पहले आपको तांबे के बर्तन (Copper Utensils)में दही रखना है, उसके बाद उसके बर्तन को किसी कपड़े से ढक कर दो हफ्ते तक मिट्टी में दबा दीजिए। 2 सप्ताह बाद आप देखेंगे कि दही और तांबे का बर्तन रिएक्शन करके उसमें हरा कलर आपको दिखने लगेगा, इसका मतलब यह बेस्ट फंगीसाइड (Fungicide )हो गया है। 

अब आप इसको ठीक से घोलकर किसी छलनी से छान लीजिए। इस प्रक्रिया के बाद दही का कलर थोड़ा डार्क हो जाएगा और जैसे ही आप इसे छानेंगे तो आप आसपास स्मेल महसूस करेंगे तो उस स्मेल से बचने के लिए आप मास्क आदि का प्रयोग कर सकते हैं। छानने के बाद जो अवशिष्ट बचेगा उसको भी आप कहीं रख लें, जिसको बाद में आप फ़र्टिलाइज़र के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इस सॉलिड पार्ट में पानी मिलाकर आप पौधों की जड़ों में दे सकते हैं क्योंकि इसमें फास्फोरस और नाइट्रोजन (Phosphorus and Nitrogen) प्रचुर मात्रा में होते हैं, तो यह पौधों को काफी फायदा पहुंचाता है।

अब जो दही का फंगीसाइड आपने छाना हुआ है उसमें करीब 10 गुना पानी मिलाइए और उसे स्प्रे में भरकर पौधों के ऊपर छिड़क दीजिए। ध्यान दीजिए जो कॉपर के रिएक्शन से दही का फंगीसाइड आपको मिला है उसमें लैक्टोबैसिलस (Lactobacillus)नामक बैक्टीरिया मौजूद होता है, जो कॉपर के साथ मिलने के बाद बेहतरीन फंगीसाइड के रूप में आप के पौधों से रोगों को दूर रखता है। 

आपके गार्डन में जिन मिर्च के पौधों के पत्ते मुड़ (twisted leaves of plants)जाते हैं उन पर इसका छिड़काव रामबाण साबित होगा। अगर मिर्च के पत्ते ज्यादा मुड़े हुए हैं तो आप 1 दिन गैप करके आप अगले दिन ठीक ढंग से छिड़काव कर दें, मतलब मिर्च के पत्ते आगे पीछे पूरी तरह से इस स्प्रे से गीले हो जाने चाहिए। 

आप देखेंगे कि 1 सप्ताह में तीन से चार बार छिड़काव करने के बाद आपको बेहतरीन रिजल्ट नजर आने लगेगा। जब मिर्च में फ्लावरिंग(Flowering in Chili) होने लगे तब आप इस का छिड़काव करेंगे तो जबरदस्त फ्रुटिंग होगी जिससे आपको निश्चित रूप से बेहतरीन परिणाम नजर आएगा। 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? जरूर बताइए आप वेज रूफ के यूट्यूब चैनल को फॉलो करें क्योंकि वहां पर ऐसी बेहतरीन जानकारी मिलती है। साथ ही आप मिर्च के पौधे, टमाटर के पौधे और दूसरे पौधे पाइप में कैसे लगा सकते हैं उसकी बेहतरीन जानकारी है। 

चुकी लोगों के पास जगह कम है और कम जगह में उन्हें बढ़िया प्रोडक्शन करना है, तो वेज रूप की बेहतरीन जानकारी आपकी काफी मदद कर सकती है। आर्टिकल को अपने फैमिली फ्रेंड्स के साथ व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करना ना भूलिए। 



आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

आर्गेनिक - हेल्दी सब्जियां, अब आसान है उगाना. हमें संपर्क करें.






प्रश्न: क्या पाइप में सब्ज़ी उग पाएगी?
उत्तर: प्रत्यक्षम किं प्रमाणम- खुद देखिये 👇



Hindi Article Titleदही कैसे फायदेमंद है आपके पौधों के लिए? जबरदस्त जानकारी पूरा पढ़ें How is curd beneficial for your plants? Vegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...


Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]
और नया पुराने