हाइड्रोपोनिक खेती कैसे होती है? (A to Z Information, हिंदी में)

हाइड्रोपोनिक खेती कैसे होती है? (A to Z Information, हिंदी में)

Hydroponic Gardening Farming at Home, Hindi Article at Veg Roof

खेती करने का एक अनोखा Method, जिसमें मिट्टी की ज़रुरत ही नहीं है. जी हाँ! आजकल हाइड्रोपोनिक खेती (hydroponic gardening farming) खेती की ऐसी ही innovative technology है, जिसमें लोग काम जगह कम  जगह में ही बड़ा मुनाफ़ा कमा सकते हैं. खासकर, शहरों में लोग इसका इस्तेमाल अपने लिए भी कर सकते हैं. Hydroponic की सबसे ख़ास बात यह है कि इसको कोई भी, किसी भी जलवायु, मिट्टी, मौसम में शुरुआत किया जा सकता है.

यहाँ इस लेख में आपको हम बताएँगे कि हाइड्रोपोनिक खेती वास्तव में क्या है? (hydroponic farming kya hai), साथ ही इस बात की भी जानकारी देंगे कि हाइड्रोपोनिक्स कैसे किया जा सकता है! तो आइये जानते हैं कि कैसे लोग बाग़ हाइड्रोपोनिक खेती को अपने बिजनेस में बदल कर बड़ा फायदा बना रहे हैं.

इतना ही नहीं, इस लेख में हाइड्रोपोनिक खेती की Business Planning, उसकी लागत आदि भी जानेंगे(what is hydroponic farming in hindi)?

तो चलिये, आगे बढ़ते हैं...

वास्तव में हाइड्रोपोनिक खेती, खेती की एक एसी प्रक्रिया हैं जिसमें खेती पूरी तरह से जल में होती हैं. अर्थात खेती की इस आधुनिक तकनीक में मुख्य निर्भरता मिट्टी (no soil) पर न होकर पानी पर (water based farming) होती हैं. हाइड्रोपोनिक खेती में मिट्टी का इस्तेमाल बहुत कम किया जाता हैं. अधिकतर फार्म कंकड़ का इस्तेमाल करते हैं.

आप कहेंगे ऐसा कैसे संभव है, तो यह जान लें कि बिना मिट्टी के भी पौधों को उगाया जा सकता है, और उसे उगाने के लिए दुसरे तरीकों से पोषक तत्वों को पानी में शामिल किया जाता है.

Why Hydroponic Gardening is so popular?

कहने को कहा जा सकता है कि बढती जनसंख्या इसकी पॉपुलैरिटी का एक बड़ा कारण है, और यह काफी हद तक सच भी है कि अनाज उगाने की जगह अपेक्षाकृत दिन पर दिन कम होती जा रही है. ऐसे में Hydroponic farming कम जगह में ज्यादा पैदावार कर सकने में सक्षम है.

एक रिसर्च में वैज्ञानिक William Frederick Gericke ने 1937 में इस तकनीक को खोज निकाला. इस तकनीक से कम जगह में ज्यादा पैदावार करने का दावा किया गया.

ऐसे में इस Technology Innovation को लोकप्रिय होना ही था, और यह इसलिए भी खूब पॉपुलर हुआ.

चूँकि इस खेती को लोग घर में उपलब्ध कम जगह के साथ-साथ अपनी छत और यहाँ तक कि Balcony में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, अर्थात Terrace Gardening, Kitchen Gardening के लिए यह फिट है. यही कारण है कि लोग इस खेती से लाखों रूपये कमा रहे हैं. अर्थात यह एक Business Opportunity के रूप में भी अपनी मजबूत पहचान बना पाया है.

How to do Hydroponic Farming?
(हाइड्रोपोनिक खेती कैसे करें)

अगर आप हाइड्रोपोनिक खेती की शुरुआत करना चाहते हैं तो इसके लिए Basic Knowledge of Hydroponic Gardening बहुत आवश्यक है. 

इसके लिए सबसे पहले Hydroponic Farm तैयार करना पड़ता है.

यूं सब्जियों की खेती के लिए Hydroponic System बनाना आसान है. इसके लिए आपको पीवीसी पाइप और एक पानी के एक पंप की सहायता लेनी पड़ती है. PVC Pipes में Kitchen Garden सेटअप करने की जानकारी Veg Roof आपको कई वीडियोज में दे चुका है. हालाँकि, Veg Roof बेहद कम मिट्टी की सहायता से ही गार्डनिंग करना आसान बनाता है, अर्थात easy vegetable gardening. 

ऐसे में आप Hydroponic Structure को भी आप घर पर बना सकते हैं, या Readymade हमसे आर्आडर कर सकते हैं.

इन पाईपों में जगह - जगह छेद होते हैं, जिनमें Vegetable Plants उगाये जाते हैं.

यूं तो Hydroponic Gardening जमीन से ऊपर होती है, किन्तु पाइप में प्लांट्स को रोकने के लिए कुछ मिट्टी की आवश्यकता हो सकती है. यहाँ आपको ध्यान रखना हैं कि कुछ ऐसा आपको पाइप में डालना हैं जो नमी को बरकरार रखे और पानी को अपने में से होकर आगे बहने दे. जैसे – नारियल का भूसा (Coco pit) आप इस्तेमाल में ले सकते हैं, किन्तु बजरी को उपयोग में लाने की सलाह आपको हम नहीं देते हैं.

Nutrients for Hydroponic Farming/ Gardening
(हाइड्रोपोनिक पोषक तत्वों सामग्री को इक्कठा करें)

यह काफी इम्पोर्टेन्ट है. जब आप यह निश्चित कर लेते हैं कि आपको कौन सा पौधा रोपना है, तो आपको उसके अनुसार पोषक तत्वों (Nutrients for plants) की व्यवस्था करनी होती है. जब पौधा जमीन पर उगता है, तो उसको सभी पोषक तत्वों की पूर्ति जमीन से हो जाती है, किन्तु यहाँ प्लांट्स को कौनसे पोषक तत्व मिलेंगे, यह पूरी तरह आपको तय करना है. वैसे एक Healthy Vegetable Plant को भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों की आवश्यकता होती ही है.

वास्तव में हाइड्रोपोनिक मेथड में पौधों को पानी पाइप के माध्यम से दिया जाता है, और इसी पानी में उन सभी आवश्यक पोषक तत्वों को डाल दिया जाता है.

हालाँकि हाइड्रोपोनिक खेती (Hydroponic Method) पूरी तरह से पानी पर ही निर्भर है, लेकिन इसमें पानी की बर्बादी नहीं होती है, और यह काम बहुत कम पानी में ही पूरा भी हो जाता है. तात्पर्य यह है कि हाइड्रोपोनिक सिस्टम में पानी पौधे की जड़ (Plants root) हमेशा गीला रखने में इस्तेमाल होता है. 

ख़ास बात यह है कि आपको पानी का ph मान संतुलन में रखना होता है. Hydroponic Farming हेतु एक आदर्श पानी का ph मान 7 के आस पास होता है. यह भी जान लीजिये कि इस पानी की ph वैल्यू को बढाने और घटाने के लिए इनमें अलग से केमिकल डाले जाते हैं. साथ ही साथ पानी में ऑक्सीजन की मात्रा भरपूर होनी चाहिए. चूंकि इस सिस्टम में पौधे की जड़ें पानी में डूबी रहती हैं, तो पौधों को पानी से ही ऑक्सीजन की सप्लाई करना अति आवश्यक होता है. इसके लिए ऑक्सीजन पंप (Oxygen Pump) का इस्तेमाल होता है.

Light System required for Hydroponic Gardening
(अन्दर के सिस्टम लिए लाइट की व्यवस्था करें)

कुछ लोग घर के अन्दर हाइड्रोपोनिक सिस्टम को स्थापित करते हैं, ऐसे पौधों को प्रकाश देने के लिए विशेष प्रकार के ट्यूब-लाइट की व्यवस्था की जाती है. हाइड्रोपोनिक सिस्टम में एलईडी, फ्लोरोसेंट, मेटल हैलाइड और हाई प्रेशर सोडियम जैसे स्रोत को लगाया जाता है.

इंडोर हाइड्रोपोनिक सिस्टम (Indoor Hydroponic System) में प्रकाश की व्यवस्था एक हाई इन्वेस्टमेंट हो सकता हैं, इसलिए अधिकतर लोग इसको घर से बाहर ही स्थापित करते हैं, खासकर भारत में!

Climate Control for Hydroponic Gardening
(हाइड्रोपोनिक सिस्टम के लिए जलवायु का निर्माण करें)

यह ध्यान रखने वाली बात है कि हाइड्रोपोनिक मेथड में आपको जलवायु का ख़ास ध्यान रखना पड़ता है. अगर जलवायु को बैलेंस (Climate Control) नहीं किया, तो पौधे मुरझा सकते हैं, उनको कोई रोग लग सकता है. सामान्यतः जलवायु को 25 से 35 डिग्री तक रखा जाता है, और यह मेंटेन किया जाता है, पालीहाउस (Polyhouse) कहते हैं.

जलवायु की बात करें तो Hydroponics system में प्लांट 80 प्रतिशत आद्रता (Humidity) में रहते हैं. सामान्य रूप से इन पौधों को सूर्य के प्रकाश (Sunlight for plants) की डायरेक्ट आवश्यकता नहीं पड़ती है, और इसी कारण हाइड्रोपोनिक के Green house farms तैयार किये जाते हैं.

इस तरह से आपको प्लांट लगाने के बाद उनको समय समय पर चेक करते रहना बहुत ज़रूरी है. वास्तव में अगर प्लांट्स में कोई कमजोरी या बीमारी (Plants disease) के लक्षण दिखते हैं, तो आपको नजदीकी एग्रीकल्चरल डिपार्टमेंट (Agriculture Department) से संपर्क करना चाहिए. वास्तव में आपको पहले से इसकी ट्रेनिंग लेनी चाहिये. Hydroponic Farming पर यह लेख शुरूआती जानकारी के लिए है. आपको Offline या online hydroponic training अवश्य ही लेनी चाहिए.

इस लेख में दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी, कमेन्ट सेक्शन में अवश्य बताइयेगा. 

FAQ (Frequently Asked Questions) about hydroponic farming in Hindi

हाइड्रोपोनिक खेती की लागत कितनी आती है?
(How much does hydroponic farming cost?)

Hydroponic farming में आने वाला खर्च इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की Technology इस्तेमाल में लाने वाले हैं. हाइड्रोपोनिक सिस्टम में मुख्य खर्चा Polyhouses for hydroponic system के साथ-साथ, Cooling, Heating, Growing आदि में आता है. यह खर्च वन टाइम इन्वेस्टमेंट (Once Time Investment) है. एक बार स्थापित करने के बाद केवल Maintenance का खर्च आता है.  

हालाँकि आप छोटे स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं, किन्तु अगर आप (2000 वर्ग मीटर) का एक Hydroponic Farm शुरू करना चाहते हैं, तो अंदाजन 20 - 30 लाख Invest करना होगा. 

हाइड्रोपोनिक खेती में कौन कौनसी फसलें उगाई जा सकती हैं?
(Which crops can be grown in hydroponic farming?)

यह जान लें कि Hydroponic Farming में सभी प्रकार के पौधे नहीं उगाये जा सकते हैं. हाइड्रोपोनिक खेती में तुलसी (Basil), ककड़ी (Cucumber), टमाटर (Tomato), काली मिर्च (Black Pepper), स्ट्राबेरी (Strawberry), शिमला मिर्ची (Capsicum) जैसे पौधे उगाये जा सकते हैं. इसके साथ कुछ और पौधों पर भी आप Gardening Experiments कर सकते हैं. 

हालाँकि, ये पौधे आप PVC Pipes में मिट्टी के साथ भी उगा सकते हैं. इसके लिए आपको Veg Roof Youtube Channel अवश्य देखना चाहिए.

हाइड्रोपोनिक खेती से कितने कमाए जा सकते हैं?
(How much can be earned from hydroponic farming?)

यह एक Subjective Question है, और इसका बेहतर जवाब आपको स्वयं ही ढूंढना होगा. हाँ! यह ज़रूर है कि यह एक आकर्षक रोजगार के रूप में उभर है. इसमें एक छोटे गार्डेन में जहाँ आप 15 से 20 हज़ार महीने तक कमा सकते हैं, वहीं बड़े फार्म से लाखों तक कमा सकते हैं. चूंकि कमाई का क्षेत्र ऐसा है, जहाँ उगाने से ज्यादा आपको बेचने की कला (Sales Skill) सीखनी पड़ती है. 

हाइड्रोपोनिक्स खेती के नुकसान क्या हैं?
(What are the disadvantages of hydroponics farming?)

हमारे अनुभव की बात की जाए तो यह थोड़ा show off टाइप का Trending Business जैसा लगता है. हालाँकि, यह लोकप्रिय ज़रूर हुआ है, किन्तु इससे अधिक feasible practical gardening pvc pipes में है. यूं भी हाइड्रोपोनिक सिस्टम को स्थापित करने के लिए लागत अधिक (Very High Cost) आती है, तो बिजली की खपत भी अधिक होती है, जो पर्यावरण के अनुकूल नहीं है.  

हाइड्रोपोनिक से उगाये गए पौधे, स्वास्थ्य के लिय अच्छे होते हैं?
(Are plants grown hydroponically good for health?)

यह एक बेहद ज़रूरी प्रश्न है. वैसे तो हाइड्रोपोनिक खेती से उगाये गये पौधे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. लेकिन इनको दिए जाने वाले पोषक तत्वों में अनियमितता लायी जाए तो ये विषाक्त हो सकते हैं. चूंकि इसमें Liquid Nutrients दिए जाते हैं, अतः इसकी ठीक ढंग से ट्रेनिंग लेनी आवश्यक है. साथ ही बारीकी से कौन सा एलिमेंट कितना दिया जाए, इसकी सटीक जानकारी होना बेहद आवश्यक है. अगर इसमें आपको उलझन लगती है, तो साधारण Gardening, बेहद कम जगह में, Veg Roof PVC Pipes में आप ज़रूर आजमायें.

हाइड्रोपोनिक खेती का इतिहास क्या हैं?
(What is the history of hydroponic farming?)

वैसे तो 10वीं शताब्दी से ही इसके अस्तित्व में होने की बात कही जाती है, जहाँ झीलों के किनारे Hydroponic system आजमाया जाता था. हाइड्रोपोनिक खेती की शुरूआत 1937 में हुई थी. Hanging Gardens of Babylon और Floating Garden of China इसके उदाहरण कहे जा सकते हैं. वर्तमान में यह खेती सबसे ज्यादा नीदरलैंड में की जाती है.

तो आपको यह जानकारी कैसी लगी, कमेन्ट-सेक्शन में अपनी राय से हमें अवश्य ही अवगत कराएं.

साथ ही Easy vegetable gardening के लिए Veg Roof Whatsapp Community से जुड़ें.

प्रस्तुति: Veg Roof Team

आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

आर्गेनिक - हेल्दी सब्जियां, अब आसान है उगाना. हमें संपर्क करें.






प्रश्न: क्या पाइप में सब्ज़ी उग पाएगी?
उत्तर: प्रत्यक्षम किं प्रमाणम- खुद देखिये 👇



Hindi Article Title: Hydroponic Gardening Farming at Home, Hindi Article at Veg Roof, Vegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...


Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]
और नया पुराने