टमाटर के पौधे से बम्पर उत्पादन कैसे पाएं

टमाटर के पौधे से बम्पर उत्पादन कैसे पाएं

 How to get bumper production from tomato plants


अगर आपने टमाटर का पौधा अपने गार्डेन में लगाया है तो, आपके मन में भी यह इच्छा होगी कि आपके टमाटर के पौधे में ज्यादा से ज्यादा फ्रूटिंग (Fruiting IN TOMATO ) कैसे आये। सिर्फ गमले या PVC पाइप में टमाटर(Tomato in PVC Pipe) का पौधा लगा देना ही काफी नहीं है, बल्कि ज्यादा फ्रूटिंग पाने के लिए (To Get More Fruiting) आपको कुछ Extra Effort भी करना पड़ता है।  

 टमाटर की बात करें तो हर घर में टमाटर का प्रयोग प्रत्येक दिन (Use Tomatoes Every Day) ही होता है और आज के समय में हर कोई चाहता है, कि वह अपने किचन गार्डेन से टमाटर का इतना उत्पादन (Tomato Production From Kitchen Garden)अवश्य कर लें, ताकि उसे बाजार के टमाटर कंज्यूम करने की आवश्यकता ना पड़े(No need to consume tomatoes from  Market)। 

ऐसे में आज का हमारा आर्टिकल इसी पर्टिकुलर जानकारी पर फोकस है। आप आखिर तक इसे जरूर पढ़िएगा और अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगती है, तो अपने फैमिली फ्रेंड्स के व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करना नहीं भूलियेगा। क्योंकि लोगों की हेल्थ को दुरुस्त करने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है गाडर्निंग, और गार्डग सीखने के लिए वेज रुफ (Veg Roof  ) लगातार नए रिसर्च नए, प्रयास जारी रखता है। तो चलिए आगे बढ़ते हैं। 

फ्लॉवरिंग के समय पौधों को दें एनर्जी (Give energy to plants at the time of flowering)

गार्डेनिंग करने वाले इस बात को बखूबी जानते हैं, कि जब भी टमाटर का पौधा है फ्लॉवरिंग लेता है, तब उस फूल को फल में कन्वर्ट होने में काफी एनर्जी (A lot of energy is required to convert the flower into fruit.

)की जरूरत पड़ती है, और वह एनर्जी पूरी होती है फर्टिलाइजर्स के द्वारा। आप चाहे किसी नॉर्मल पॉट में टमाटर लगाए हों, चाहे ग्रो बैग में या फिर पीवीसी पाइप (PVC PIPE )में आपने टमाटर लगाया हो आपको यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि फ्लावरिंग और फ्रूटिंग के समय पौधे को हेवी मात्रा में फर्टिलाइजर की आवश्यक होती है। 

अगर उस समय आप लापरवाही करते हैं, तो फूल झड़ जाते हैं और खासकर जब फ्रूटिंग होने लगती है तो फ्रूटिंग में अगर आप लापरवाही करते हैं तो फ्रूट्स का साइज और उसकी मात्रा भी कम हो जाती है। ऐसे में आपको प्रत्येक 10 दिन पर एक पौधे में फर्टिलाइजर्स की कुछ मात्रा अवश्य डाल देनी (Must put some amount of fertilizers) चाहिए।

 इस फर्टिलाइजर को बनाना कोई रॉकेट साइंस नहीं है, बल्कि इसमें चार चीजें मुख्य रूप से आप शामिल कर लीजिए। एक वर्मी कंपोस्ट (vermicompost) दूसरा नीम खली (Neem cake Fertilizer) तीसरा मस्टर्ड केक (Mustard Cake) और चौथा बोनमिल(bonemill)। 

इन सभी का उपयोग आप जानते हैं कि वर्मी कंपोस्ट खाद ही है और यह किसी भी पौधे के लिए काफी आवश्यक है, तो बोनमील कैल्शियम और फास्फोरस (Calcium and Phosphorus  )का काम करता है।

वहीं नीम खली से आपके टमाटर की जड़ों में रोग नहीं लगता है।  सरसों का खली में नाइट्रोजन (Nitrogen in mustard cake) काफी मात्रा में मिलती है। हालांकि यह आप कम मात्रा में ही डालें क्योंकि इससे पौधे की पत्तियां तो हरी होंगी लेकिन फ्लावरिंग और फ्रूटिंग (Flowering and Fruiting) में इससे कम मदद मिलेगी। इसीलिए इसकी मात्रा कम रखें। 

इसकी मात्रा की बात करें तो तकरीबन चार हिस्सा वर्मी कंपोस्ट और बाकी तीनों एक एक हिस्सा यानी 4:1:1:1  का रेश्यो आप रखें। इन सभी को मिलाइए और फ्लावरिंग होते समय आप टमाटर के पौधों में डाल दीजिए (Apply to tomato plants during flowering)। 

अगर आपने पीवीसी पाइप में टमाटर लगा रखा है तो इसी सलूशन को पानी में भिगो लीजिए और 1 घंटे पश्चात आप उसे छानकर पौधों की जड़ों में डाल सकते हैं। या अगर आपके पास  water dripping system है तो उस के माध्यम से पौधों की जड़ों में आप पहुंचा दीजिए। 

ध्यान दीजिए पौधों में न्यूट्रीशन की पर्याप्त मात्रा होनी आवश्यक (Sufficient amount of nutrition is necessary)है तभी आपके फूल फलों में कन्वर्ट होंगे (flowers will convert into fruits) और फल तभी प्रॉपर हेल्थी और प्रॉपर साइज में होंगे। 

ध्यान देने वाली बात यह है कि जब आप ग्रो बैग में या गमले में ठोस मात्रा में जब आप यह फर्टिलाइजर दें तो उसके बाद पानी अवश्य दें। आप यह सभी फर्टिलाइजर्स पास के किसी नर्सरी या फिर ऑनलाइन उपलब्ध तमाम स्टोर से आर्डर कर सकते हैं। ध्यान दीजिए आर्डर करने से पहले आप उसका उस प्रोडक्ट का रिव्यू अवश्य चेक कर लें। 


आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

आर्गेनिक - हेल्दी सब्जियां, अब आसान है उगाना. हमें संपर्क करें.






प्रश्न: क्या पाइप में सब्ज़ी उग पाएगी?
उत्तर: प्रत्यक्षम किं प्रमाणम- खुद देखिये 👇



Hindi Article Title: टमाटर के पौधे से बम्पर उत्पादन कैसे पाएं How to get bumper production from tomato plantsVegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...


Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]
और नया पुराने