पौधे मर क्यों जाते हैं? जानिए कारण और निवारण

पौधे मर क्यों जाते हैं? जानिए कारण और निवारण

Why do plants die? Know the reason and prevention

पौधों का सूख जाना, पौधों का मर जाना एक ऐसी समस्या है, जो प्रत्येक गार्डनिंग करने वाले व्यक्ति को हतोत्साहित कर देती है। परंतु ऐसा होता क्यों है? इस प्रॉब्लम को डिकोड करना, समझना बहुत आवश्यक है। ऐसा इसलिए भी जरुरी है क्योंकि अगर प्रत्येक व्यक्ति इस समस्या को नहीं समझेगा तो गार्डनिंग करने में निश्चित रूप से उसके सामने कई चैलेंजेज आएंगे, और बिना उन चैलेंजेज को फेस किए कोई व्यक्ति ऑर्गेनिक फार्मिंग में भला कैसे सफल हो सकता है?

गार्डनिंग में खासकर बिगनर्स (Beginners in Gardening)को पौधों के सूख जाने की, मर जाने की काफी समस्या होती है, और अगर वह इसका कारण और इसका सलूशन नहीं ढूंढ पाते हैं, तो जल्द ही गार्डनिंग से उनका मन उचट जाता है। 

तो यह बड़ी कॉमन प्रॉब्लम है कि पौधे उगाने के बाद मर जाते हैं। यह पूरा आर्टिकल इसी बारे में है और हम आपको बताएंगे इसके मूल कारणों को और उससे संबंधित इलाज भी हम आपको समझायेंगे। आप वेजरुफ के यूट्यूब चैनल पर पर जाकर उसे सब्सक्राइब करना ना भूलें, क्योंकि यह तमाम आर्टिकल्स के वीडियो फॉरमैट आपको वहां सहज भाषा में उपलब्ध मिलेंगे।  तो चलिए आगे बढ़ते हैं। 

प्लांट्स की तेज ग्रोथ (Fast Growth of Plants)

जी हां!  जब आपके प्लांट्स बेहद तेजी से ग्रो करने लगे यानी लंबाई में बढ़ने लगे तो यह एक कारण हो सकता है जब आप का पौधा मर सकता है। इसको आपको सुनकर थोड़ा आश्चर्य लगेगा, लेकिन यह सच है। कई बार आप देखते होंगे कि धनिया या फिर कोई साग प्रजाति का पौधा आप किसी पॉट में लगाते हैं तो कई अच्छे उग जाते हैं जबकि कई क्या होता है कि छिटपुट टाइप के उगते हैं, इसका मतलब यह हुआ कि

 अगर प्रॉपर सीडलिंग नहीं उगी (Seedling did not Grow)है। अगर पौधों की प्रॉपर ग्रोथ नहीं हुई है तो उसकी स्टेम बड़ी जल्दी लंबी हो जाती हैं। जैसे कि धनिया ही आप कल्पना कर लें या पालक कल्पना कर लें, तो यहां आपको देखना है कि कहीं आपका पॉट शेडी एरिया (Shady Area) में यानी जहाँ धूप नहीं लग रहा है। अगर पौधों को प्रॉपर सनलाइट नहीं मिले तो उनमें बड़ी तेज ग्रोथ होती है, इसका मतलब यह है कि वह पौधा सूर्य की रोशनी ढूंढने के लिए बहुत तेजी से बढ़ना चाहता है। 

ऐसी अवस्था में जब उसकी स्टेम  अन -नेचुरल(unnatural)  रूप से लंबी हो जाती है, तो वह पौधा गिर जाता है और जल्द ही सूख जाता है। तो इसका इलाज यह है कि पौधों को प्रॉपर सनलाइट मिले और इस कारण से भी पौधे मरते हैं। और अगर सनलाइट मिलती है तो आप का पौधा हेल्थी ग्रो होता है। तो ध्यान रखिए सनलाइट (Sun Light) पौधों के लिए आवश्यक है। स्वस्थ पौधों को कम से कम 5 से 8 घंटे के बीच में प्रॉपर सनलाइट मिलना चाहिए, यानी धूप एक बड़ा कारण है आपके पौधों को स्वस्थ रखने का। 

Germination के समय रखें यह सावधानी 

हालांकि जब आप seedling करते हैं तो Germination होने तक आप उसे थोड़ी छाया में ही रखें, जब Germination  हो जाता है उसके बाद आप उसे तुरंत ही धूप में शिफ्ट कर दें। यहां ध्यान दीजिएगा गर्मी और धूप में थोड़ा फर्क है, गर्मी के सीजन में दोपहर की धूप पौधों को जलाने के लिए काफी होती है, तो उस समय आप किसी नेट आदि का भी प्रयोग कर सकते हैं, जहां धूप छन करके आए। ऐसे में तेज धूप का पचास परसेंट तक प्रभाव कम हो जाता है। ऐसे में ट्रू लीव्स आने तक पौधा प्रॉपर हेल्थी हो जाता है। 

सीडलिंग को छाए में रखने का नुकसान (Disadvantages of keeping seedlings in shade)

सीडलिंग को छाए में रखने से एक नुकसान यह भी होता है, कि उसमें दिया गया पानी पौधों की शुरुआती स्टेम को गला (Strangles the Stem)देती है, जबकि धूप में है यह सिचुएशन नहीं आती है। वैसे भी ओवर वाटरिंग (Over Watering)से भी आप के पौधे मर सकते हैं, इसीलिए पानी का बैलेंस बहुत जरूरी है, खासकर शुरुआती स्टेज में। 

दवाईयों का अत्यधिक प्रयोग (Drug Abuse)

कई गार्डनर पौधों के ऊपर ढेर सारी दवाइयों का छिड़काव (Spraying a lot of Medicines on Plants) करने लगते हैं, जिसकी वजह से भी पौधे कई बार मर जाते हैं। जबकि ओवरवाटरिंग और प्रॉपर सनलाइट (Overwatering and Proper Sunlight) का ना होना पौधों के मरने के सबसे बड़े कारणों में से है। 

निश्चित रूप से इसके अलावा भी छोटे-मोटे कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि पौधे की जब आप मिट्टी तैयार करते हैं तो मिट्टी में थोड़ी बहुत हल्दी, नीम खली और स्टोन पाउडर वगैरह डाल सकते हैं, जिससे आप का पौधा प्रॉपर ग्रो कर सके और उसको प्रॉपर एनर्जी मिले। 

निश्चित रूप से इसके साथ-साथ मिट्टी में आपको प्रॉपर वर्मी कंपोस्ट या गोबर की पुरानी खाद भी डालनी चाहिए, जिससे पौधे प्रॉपर ग्रो करते हैं, उनके मरने के चांसेस कम हो जाते हैं। किंतु यह सभी कारण सेकेंडरी हो सकते हैं, जबकि प्राइमरी कारण है पौधों को प्रॉपर धूप न मिलना और ओवरवाटरिंग। 

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए। 


आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

आर्गेनिक - हेल्दी सब्जियां, अब आसान है उगाना. हमें संपर्क करें.






प्रश्न: क्या पाइप में सब्ज़ी उग पाएगी?
उत्तर: प्रत्यक्षम किं प्रमाणम- खुद देखिये 👇



Hindi Article Titleपौधे मर क्यों जाते हैं? जानिए कारण और निवारण Why do plants die? Know the reason and preventionVegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...


Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]
और नया पुराने