आपके गार्डेन के लिए NPK क्यों है जरुरी?

आपके गार्डेन के लिए NPK क्यों है जरुरी?

 

Why is NPK important for your garden?

अगर आप गार्डनिंग कर रहे हैं, खासकर किचन गार्डनिंग, रूफटॉप गार्डनिंग कर रहे हैं, तो ऐसे में आप अपने पौधों की सेहत को लेकर काफी कंसर्न रहते हैं, क्योंकि जमीन पर उगने वाले पौधों के मुकाबले गमले में उगने वाले पौधों को ज्यादा टेक केयर की जरूरत होती है और उन्हें कहीं ज्यादा न्यूट्रीशन और सही देखभाल उचित समय अंतराल पर देना पड़ता है। 

ऐसे में आज हम एक ऐसे ही फ़र्टिलाइज़र के बारे में बात करेंगे जिसके बारे में अक्सर आपने सुना होगा। 

उस फर्टिलाइज़र का नाम है NPK !

जी हां! एनपीके फर्टिलाइजर काफी प्रचलित है गार्डनिंग और फार्मिंग की दुनिया में। एनपीके का फुल फॉर्म है -नाइट्रोजन फास्फोरस और पोटैशियम। जी हाँ! मुख्य रूप से इसका प्रयोग पौधों में तब किया जाता है जब पौधों को सही ग्रोथ की जरूरत होती है। 

क्या है एनपीके का रेश्यो (what is NPK ratio)

आप जब भी एनपीके के बारे में सर्च करेंगे तो आपको एक रेश्यो नजर आएगा, जिसमें अक्सर आपको एनपीके 18 NPK 18 : 18 : 18, NPK 19 : 19 : 19, NPK 12 :32 :16, NPK 20 : 20 : 20। ऐसे ही एक खास नंबर की रेश्यो में आपको एनपीके खाद देखने को मिलती है। बता दें कि यह नाइट्रोजन फास्फोरस और पोटेशियम का एक अनुपात होता है जो अलग-अलग पौधे की बनावट और अलग-अलग पौधे की जरूरत के हिसाब से 1 रेश्यो  में तैयार किया जाता है।

 आपको बता दें कि अगर आप टमाटर के पौधे के लिए एनपीके का प्रयोग करने जा रहे हैं तो आपको 18 36 16 के अनुपात में एनपीके प्रयोग करने की सलाह विशेषज्ञों द्वारा दी जाती है, तो वहीं अगर फूल वाले पौधों के लिए आप एनपीके का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो आपको 30 1020 के रेश्यो में NPK प्रयोग की जाने की सलाह दी जाती है। ऐसे ही अगर आप सब्जियों के लिए एनपीके का प्रयोग करने वाले हैं तो आपको NPK 19 : 19 :19 या  20 : 20 :20 के रेश्यो का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। 

कैसे होता है इस फर्टिलाइजर का प्रयोग? (How is NPK fertilizer used?)

बता दें कि एनपीके एक वॉटर सॉल्युबल फर्टिलाइजर (water soluble fertilizer)है, जिसे पानी में डालते ही यह घुल जाता है। 1 लीटर पानी में 5 ग्राम के आसपास एनपीके फर्टिलाइजर (NPK fertilizer)पानी में घोलकर इस्तेमाल कर सकते हैं। ठीक ऐसे ही अगर आप छोटे बीजों के लिए NPK इस्तेमाल कर रहे हैं तो 1 लीटर पानी में आप एक चौथाई चम्मच ही इस्तेमाल करें। 

पौधों के लिए नाइट्रोजन के फायदे (Benefits of Nitrogen For Plants)

बता दें कि एनपीके में इस्तेमाल होने वाले नाइट्रोजन का पौधों की ग्रोथ में काफी महत्वपूर्ण योगदान रहता है। अगर आपका पौधा सही ग्रोथ नहीं कर रहा है, तो उसे नाइट्रोजन की जरूरत होती है, इसके अलावा नाइट्रोजन पौधे की जड़ों को भी तेजी से फैलने और ग्रोथ करने में मदद करता है। वहीं नाइट्रोजन से नई पत्तियां पौधे में आती हैं और आपका पौधा घना दिखने लगता है। इसके अलावा नाइट्रोजन की वजह से क्लोरोफिल के बढ़ जाने से आप का पौधा गाढ़े हरे रंग का भी दिखने लगता है। कुल मिलाकर नाइट्रोजन आप के पौधे के सभी तरीके से डेवलपमेंट में बहुत सहायक होता है। 

पौधे के लिए फास्फोरस के फायदे (Benefits of Phosphorus for Plants)

बता दें कि नाइट्रोजन की तरह ही फास्फोरस भी आपके पौधों के लिए काफी उपयोगी होता है और फास्फोरस की सहायता से पौधे में फूल और फल तेजी से बनते हैं। बीज बनने की प्रक्रिया को भी यह तेज कर देता है, तो वहीं यह आप के पौधे के तने को भी मजबूत बनाता है। इसके अलावा फास्फोरस फोटोसिंथेसिस की प्रक्रिया को इंप्रूव करता है, जिससे पौधे ज्यादा मात्रा में भोजन आसानी से तैयार कर लेते हैं। 

पौधे के लिए पोटेशियम के फायदे (Benefits of Potassium for Plants)

जब आप का पौधा मुरझाने से लगने लगे तो उस वक्त पोटेशियम काफी उपयोगी साबित होता है और यह पौधे के अंदर पानी की कमी को झेलने की क्षमता प्रदान करता है। इसके अलावा यह पौधों को रोगों से लड़ने की शक्ति भी देता है। सर्दियों के मौसम में पौधे को पाले से संघर्ष करने में भी पोटेशियम काफी सहायक होता है। इसके अलावा पोटेशियम की मौजूदगी में पौधे के अंदर प्रोटीन की मात्रा काफी बढ़ जाती है। 

तो देखा आपने एनपीके यानी कि नाइट्रोजन फास्फोरस और पोटेशियम की सहायता से आप का पौधा कितनी आसानी से हेल्दी  ग्रोथ कर पाएगा। 


तो आप भी अपने किचन गार्डन में NPK का प्रयोग बिना किसी शंका के कर सकते हैं। 

 यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके हमें जरूर बताएं। 

आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

आर्गेनिक - हेल्दी सब्जियां, अब आसान है उगाना. हमें संपर्क करें.






प्रश्न: क्या पाइप में सब्ज़ी उग पाएगी?
उत्तर: प्रत्यक्षम किं प्रमाणम- खुद देखिये 👇



Hindi Article Titleआपके गार्डेन के लिए NPK क्यों है जरुरी?  Why is NPK important for your garden?Vegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...


Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]
और नया पुराने