अपने किचन गार्डेन को ऐसे करें इंप्रूव, 5 बेहतरीन टिप्स

अपने किचन गार्डेन को ऐसे करें इंप्रूव, 5 बेहतरीन टिप्स

Improve your kitchen garden WITH this 5 best tips


 गार्डनिंग आजकल हर किसी का फैशन बन गया है, खासकर शहरों में तो लोग अपने छतों पर और बालकनी में अलग अलग तरीके के पौधे लगाए रहते हैं। कुछ लोग जहां फूलों के पौधे लगाकर संतुष्ट हो लेते हैं, तो बहुत सारे लोग अब सब्जियां तक उगाने लगे हैं।  इतना ही नहीं अब तो यहां तक इनोवेटिव आइडियाज आ रही है कि PVC पाइप में ही बैंगन, मिर्च टमाटर इत्यादि उगाया जा रहा है। 

अगर कहा जाये तो असली किचन गार्डेन का मतलब यही है कि आप कम जगह में सब्जियां और किचन की जरूरत की चीजों को आसानी से उगा सकें, खासकर जो रोजमर्रा इस्तेमाल में लाए जा सकने वाले आइटम हैं। अब सवाल यह उठता है कि आप किचन गार्डन को बेहतरीन कैसे बनाएं, तो आइए जानते हैं 5 टिप्स

1. नेचुरल फर्टिलाइजर्स का इस्तेमाल करें (Use Natural Fertilizers)

अक्सर लोग अपने किचन गार्डेन में, टेरेस गार्डन में जल्दी उत्पादन पाने के लिए भिन्न प्रकार के केमिकल्स, खाद इत्यादि का प्रयोग करते हैं।  ऐसे में आपको यह ध्यान रखना है, कि इससे आपका किचन गार्डन आपको फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान ही पहुंचाता है। 

ऐसी अवस्था में आपको सिर्फ और सिर्फ नेचुरल फर्टिलाइजर्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें वर्मी कंपोस्ट हो गया, जिसमें ड्राई लीव कंपोस्ट हो गया,  आपके किचन से निकले हुए तमाम वेस्ट के लिक्विड फर्टिलाइजर हो गए। जब आप नेचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल अपने किचन गार्डेन में करते हैं तो आप हमेशा हेल्दी सब्जियां, हेल्थी प्रोडक्ट खाते रह सकते हैं और आपके आसपास का इंवारमेंट भी नेचुरल रहेगा। 

2. सजावटी फूलों की बजाए फलों और सब्जियों की रेंज बढ़ाएं (Increase the range of fruits and vegetables instead of ornamental flowers)

यह फैक्ट है कि अधिकतर गार्डेन में आप देखेंगे तो वहां फूल, घास इत्यादि मिलेंगी और ऐसे में यह सभी लोगों के लिए उपयोगी हो ऐसा जरूरी नहीं है। तो अगर आप एक आम आदमी हैं, तो बहुत सारा सजावटी फूल इत्यादि लगाने की बजाय आप प्रतिदिन इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियों को अपने किचन गार्डन में या टेरेस गार्डन में उगा सकते हैं। 

अगर आपके पास जगह कम है तो पीवीसी पाइप का इस्तेमाल करें। यहां हम ऐसा नहीं कह रहे हैं कि आप फूलों को लगाए ही नहीं या दूसरे जो प्लांट्स होते हैं उन्हें लगाएं नहीं क्योंकि इन प्लांट्स की अपनी उपयोगिता है, किंतु आप उनकी रेंज थोड़ा कम करें और अपने लिए जो डेली इस्तेमाल होने वाले वेजिटेबल हैं उनकी रेंज बढ़ाएं। आप अपने गार्डेन में मिर्च, टमाटर, बैंगन, लेमनग्रास, शिमला मिर्च को आसानी से उगा सकते हैं।  

ऐसे में क्या होगा कि आपका गार्डन आपको और भी प्यारा लगने लगेगा साथ ही इसकी उपयोगिता कई गुना बढ़ जाएगी। अगर आपके पास जगह कम है तो आप वेजरुफ के यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं कि किस प्रकार पीवीसी पाइप में कम जगह में अधिकाधिक पौधे उगाना बेहद आसान है। 

3. पौधों के रोगों और कीड़ों के बारे में विस्तार से जानें  (Learn in detail about plant diseases and pests)

यह बहुत इंपॉर्टेंट फैक्टर है, क्योंकि गार्डनिंग आप 1 दिन के लिए नहीं कर रहे हैं, तो आप अंदाजे पर बहुत लंबे समय तक काम नहीं चला सकते हैं। ऐसी अवस्था में आपके किस पौधे पर कौन सा कीड़ा लग रहा है और उसका नेचुरल ऑर्गेनिक इलाज क्या है ? यह आपको समझना पड़ेगा। आपको यह अच्छे से पता होना चाहिए कि कौन सा ऑर्गेनिक पेस्टिसाइड किस पौधे पर काम करेगा। 

आप अपने गार्डेन को किस प्रकार से कीड़े मकोड़ों से दूर रख सकते हैं इसकी बारीक जानकारी लीजिये।  हो सके तो आप इसके लिए एक डायरी भी मेंटेन कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन अपने ब्लॉग पर या अपने यूट्यूब चैनल पर इस को डाल सकते हैं। ऐसी अवस्था में क्या होगा कि गार्डन में लगे पौधे हेल्दी  रहेंगे और आपको उससे उत्पादन मिलता रहेगा, तो आपका उत्साह कभी कम नहीं होगा बल्कि आप का उत्साह बढ़ता ही जाएगा। 

4. इनोवेटिव आइडियाज का इस्तेमाल करने से मत चूकिए (Don't Miss Using Innovative Ideas)

यह सिर्फ गार्डिंग के बारे में नहीं है, बल्कि लाइफ के किसी भी हिस्से के बारे में है, खासकर गार्डिंग में तो आपको रोज ही बदलाव को देखना पड़ता है, अध्ययन करना पड़ता है। आपको बता दें कि जब हम पाइप में सब्जियां उगा रहे थे तब बहुत सारे लोगों ने बोला कि पाइप में सब्जी कैसे उगेगी?  किंतु चुकी हमारे पास जगह कम थी, इसीलिए हमने उस इनोवेटिव आइडियाज का प्रयोग किया। 

इसी तरीके से दूध के कैरेट में हमने सीडलिंग स्टार्ट की और यह सारी इनोवेटिव आइडियाज हमें बेहतर परिणाम देने में सफल रहे। कुछ एक आईडिया फ्लॉप भी हुईं, किंतु महत्वपूर्ण यह है कि आप नए प्रयोग क्या रहें इन्हें बंद ना करें। 

बहुत सारे लोग आपको सलाह देंगे या यह हो सकता है कि आपका मस्तिष्क ही सलाह दें कि बैंगन आप के छत पर नहीं उगेगा या फिर बालकनी में लेमनग्रास नहीं उगेगी, किंतु इन सारे बायस्ड विचारों से आपको मुक्त होकर नए प्रयोग करना पड़ेगा और ऐसी अवस्था में आप निश्चित रूप से एक बेहतरीन और यूनीक गार्डन का निर्माण कर पाएंगे, जो आपके लिए और आपकी फैमिली के लिए काफी उपयोगी भी होगा। साथ ही उससे निकले सब्जी और दूसरे फल इत्यादि आपकी फैमिली का हेल्थ का भी बेहतरीन ध्यान रख सकेंगे। 

5. गार्डनिंग  टूल्स का प्रयोग एवं उनकी देखभाल (Use and care of gardening tools)

चुकी गार्डनिंग रोज ही किया जाने वाला प्रोसेस है, आप पौधों को रोज पानी देते हैं, पौधों की देखभाल रोज करते हैं, उनको फर्टिलाइजर्स देते हैं, ऐसी अवस्था में आपको अपने टूल्स की देखभाल करनी पड़ती है।  जैसे पानी देने के लिए अगर आपके पास टब है, पाइप है तो उसकी सही प्लेसिंग जरूरी है। 

अगर आप के गार्डन में खुरपी है, फावड़ा है, हंसिया है, प्लांट कटर्स हैं तो  इन सभी की प्रॉपर प्लेसिंग जरूरी है, जिससे आप अपने गार्डन को कम समय में बेहतरीन उत्पादन दे पाएंगे।  ऐसे में आपकी गार्डन में साफ-सफाई भी रहेगी और एक बेहतरीन अनुभव आप ले पाएंगे। आप के गार्डन में कोई घूमने भी आएगा तो सामान इधर-उधर बिखरा नहीं रहेगा और आपका अच्छा इम्प्रेशन सामने वाले पर पड़ेगा। 


इसके अलावा लगातार अध्ययन करते रहना, गार्डिंग के बारे में दूसरे प्रयोग देखते रहना, अलग-अलग एप्लीकेशंस में पौधों के बारे में ज्यादा जानकारी जुटाना और हमारे लिए क्या उपयोगी है उस बात को समझना हमारे लिए बेहद आवश्यक है। ऊपर बताए गए पांच महत्वपूर्ण टिप्स का अगर हम ध्यान रखते हैं, तो ऐसा कोई कारण नहीं कि हम गार्डनिंग के हो जाएंगे और गार्डनिंग हमारी हो जाएगी। 

बॉलीवुड लैंग्वेज में बोले तो एक दूजे के साथ आप अच्छा समय बिताएंगे और गार्डिंग आपके लाइफस्टाइल का एक मजबूत हिस्सा बन जाएगा। वेजरुफ द्वारा दी गई यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अवश्य बताइए। 


आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

आर्गेनिक - हेल्दी सब्जियां, अब आसान है उगाना. हमें संपर्क करें.






प्रश्न: क्या पाइप में सब्ज़ी उग पाएगी?
उत्तर: प्रत्यक्षम किं प्रमाणम- खुद देखिये 👇



Hindi Article Title: अपने किचन गार्डन को ऐसे करें इंप्रूव, 5 बेहतरीन टिप्स Improve your kitchen garden WITH this 5 best tipsVegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...


Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]
और नया पुराने