3G कटिंग से 10 गुना बढ़ाइए सब्जियों का प्रोडक्शन

3G कटिंग से 10 गुना बढ़ाइए सब्जियों का प्रोडक्शन

 

Increase the production of vegetables by 10 times with 3G cutting

मार्केट में मिलने वाली सब्जियों में इतने ज्यादा केमिकल्स(chemical ), पेस्टिसाइड्स (Pesticides)इत्यादि का छिड़काव होता है कि उन्हें खाने का मतलब है कि ऑलमोस्ट आप जहर ही खा रहे हैं। इतना ही नहीं आजकल जो तमाम तरह की बीमारियां फैल रही हैं, यह उसी का तो परिणाम है। ऐसे में यह बेहद आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने स्तर पर जितना संभव हो सके Organic gardening करें और घर पर सब्जियां उगाये। लेकिन जब आप सब्जियां उगाना शुरू करते हैं तो मुश्किल यह होती है कि सब्जियों का उत्पादन(production of vegetables) या तो होता ही नहीं है, या तो बहुत कम होता है। ऐसी अवस्था में आपको एहसास होता कि अब आपको गार्डनिंग सीखनी पड़ेगी या आपको गार्डनिंग के डिफरेंट मेथड्स ट्राई करने पड़ेंगे। 

इसी में  सबसे महत्वपूर्ण मेथड है 3G कटिंग का। 

जी हां! 3G कटिंग के माध्यम से अगर आप गार्डनिंग  करते हैं तो यकीन मानिए आप अपनी सब्जियों का प्रोडक्शन(production of vegetables) 10 से 12 गुना तक बढ़ा सकते हैं। जाहिर तौर पर यह बेहद उपयोगी ट्रिक है और इसको समझने के लिए इस लेख में हम पूरी बातें बताएंगे तो अंत तक इस लेख को आप जरूर पढ़ें। साथ ही इस लेख को पढ़ने के बाद अगर आपको उपयोगी लगता है तो अपने व्हाट्सएप फैमिली ग्रुप में(whatsapp family group), सोसाइटी ग्रुप(Society Group) में इसको शेयर जरूर कीजिए। तो आइए चलते हैं ....

सबसे पहले तो आप यह समझ लीजिए कि 3G कटिंग(3G cutting) सबसे अधिक उपयोगी होता है बेल वाली सब्जियों के लिए, जैसे कि घीया, ककड़ी, तोरी, टिंडा, पेठा, करेला(Bottle gourd, Cucumber, Zucchini, Tinda, Petha, Bitter gourd) इत्यादि। जब आप बेल वाली सब्जियां लगाते हैं तो इसमें ढेर सारी लताएं निकलती हैं और यह अलग-अलग दिशाओं में फैलती जाती हैं। ऐसे में अगर आप ठीक ढंग से आप इसको 3G कटिंग नहीं किए तो इसकी लताएं बहुत लंबी होते जाएँगी और अनावश्यक एनर्जी लेंगी। ऐसे में क्या होगा कि फ्रूटिंग के बजाय इसकी लताओं को फैलने में ज्यादा एनर्जी लग जाएगी और उस अवस्था में आप ज्यादा प्रोडक्शन नहीं ले पाएंगे। 

ध्यान दीजिए जो जड़ सबसे पहले निकलती है मिट्टी से और लंबी होती है, उसको आप फर्स्ट जी यानी फर्स्ट जनरेशन स्टेम बोल सकते हैं। उसी में जड़ से कहीं कहीं पर आप की दूसरी रूट निकलती है जिसको आप सेकंड जेनरेशन स्टेम बोलते हैं। शुरुआत में आपको सभी सेकंड जनरेशन स्टेम को तोड़ देना है जब तक आपका पौधा 3 से 4 फीट का ना हो जाए। 

अब आपको करना क्या है कि शुरुआत में आपको 1st जेनरेशन स्टेम (1st Generation Stem)को 3 से 4 फुट तक बढ़ने देना है और 3 से 4 फुट तक बढ़ने के बाद आपको सबसे ऊपर से इसे तोड़ देना है। 

इसके बाद जो दो स्टेम्स निकलें उन्हें भी 2 हफ्ते बाद आपको सबसे ऊपर से तोड़ देना है ।  ऐसे में कम से कम 1 पौधे में आपको तीन से चार बार 3G कटिंग करनी पड़ती है और इस तरीके से आप के पौधे में ढेर सारी फीमेल फ्लावरिंग (female flowering) होती है जो बाद में फ्रूट में कन्वर्ट (convert to fruit)हो जाता है। 

इसे बोलते हैं 3G कटिंग और इस कटिंग के बाद आपकी प्रोडक्शन 10 गुना तक बढ़ जाएगी। इसका कारण भी आप समझ लीजिए कि अगर आप शुरुआत से पौधा जैसा बढ़ता है वैसे ही छोड़ देते हैं, तो मेल- फीमेल फ्लॉवरिंग का जो रेशियो(female flowering ratio) होता है, उसमें मेल रेशियो ज्यादा होता है। मतलब कि 10 या 12 मेल होते हैं तो फीमेल का सिर्फ एक रेशियो होता है, और फीमेल में ही फ्रुटिंग होती है। इसी प्रकार से 2G यानी सेकेंड जनरेशन की स्टेप में लगभग आधी फ्रूटिंग ही हो पाती है, क्योंकि उसमें फीमेल रेशों बढ़ता जरूर है लेकिन उतना नहीं बढ़ता जितना थर्ड जनरेशन के टाइम में बढ़ता है। थर्ड जनरेशन में फीमेल रेशों एक मेल के मुकाबले 10 या 12 होता है ऐसे में उस में फ्रुइटिंग  काफी आने की संभावना हो जाती है। 

ध्यान दीजिए जो फर्स्ट जेनरेशन की स्टेम होती है उसमें फ्लावरिंग तो बहुत ज्यादा होती है, लेकिन वह फ्रूट में कन्वर्ट नहीं हो पाता है और इसका रीजन बड़ा साफ है, क्योंकि वह सिर्फ पॉलिनेशन (pollination) के लिए ही मेल फ्लावर काम आता है। जबकि फ्रूटिंग के लिए फीमेल फ्लावर पौधे में मौजूद होती है। ऐसी अवस्था में आप साधारण तौर पर यह समझ लीजिए कि अगर आप उपयुक्त ढंग से 3G कटिंग करते हैं, तो उसमें फ्रूट्स ज्यादा आएंगे और आप 10 से 12 गुना तक सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं। 

तो आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए, और अगर आप वेजिटेबल गार्डनिंग(vegetable gardening) से अधिक से अधिक सब्जियां प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस तरह की और जानकारी के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कीजिए ताकि हम आप तक इस प्रकार की और भी जानकारियां सामने ला सकें। 

आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

आर्गेनिक - हेल्दी सब्जियां, अब आसान है उगाना. हमें संपर्क करें.






प्रश्न: क्या पाइप में सब्ज़ी उग पाएगी?
उत्तर: प्रत्यक्षम किं प्रमाणम- खुद देखिये 👇



Hindi Article Title: 3G कटिंग से 10  गुना बढ़ाइए सब्जियों का प्रोडक्शन Increase the production of vegetables by 10 times with 3G cutting Vegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...


Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]

एक टिप्पणी भेजें

स्पैम न डालें - Don't Spam Please!

और नया पुराने