पौधों में हल्दी के प्रयोग के हैं अद्भुत फायदे

पौधों में हल्दी के प्रयोग के हैं अद्भुत फायदे

Amazing benefits of using turmeric in plants

 क्या वास्तव में आप अपने मरते हुए पौधों को बचाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है, और यह बेहद आसान है, क्योंकि आपके किचन में जो हल्दी (Use Of Turmeric )मौजूद है, उसी के बारे में हम इस वीडियो में बात करेंगे। 

आज के समय में हर व्यक्ति को इस बात की अहमियत पता चल गई है, कि खुद गार्डेन में सब्जियां उगाना कितना आवश्यक है। केवल स्वाद की दृष्टि से ही नहीं बल्कि पूरे परिवार के स्वास्थ्य (Wole Family Health)की दृष्टि से हर व्यक्ति को अपना किचन गार्डन अवश्य बनाना चाहिए। 

अगर आपके पास गार्डेन बनाने के लिए जगह नहीं है तो आप अपने छत पर गार्डनिंग कर सकते हैं। अगर आपके पास छत नहीं है, तो बालकनी में भी पीवीसी पाइप (PVC  Pipe )आपकी कम जगह की समस्या को प्रभावी ढंग से दूर करने में सक्षम है, और इसी कड़ी में वेज रूफ अपना प्रयास जारी रखे हुए है। 

देखा जाए तो ऑर्गनिक गार्डनिंग (Organic Gardening) करना थोड़ा कठिन जरूर है, क्योंकि केमिकल ( Use Of Chemical) डालने से पौधों की जहां ग्रोथ हो जाती है, वही उसमें रोग के प्रभाव को भी नियंत्रण करना आसान होता है। जबकि ऑर्गेनिक में यह थोड़ा कठिन होता है। हालांकि अगर आप ठीक ढंग से प्रोसेस जानते हैं तो यह बिल्कुल भी कठिन नहीं है, और इसी प्रोसेस में आज हम आपको बताएंगे कि हल्दी का प्रयोग (Use Of Turmeric)आपके प्लांट्स के लिए किस प्रकार से लाभदायक हो सकता है। 

जी हां! हम और आप हल्दी के गुणों (Properties of Turmeric)को अच्छे से जानते हैं। जब भी घर में किसी को चोट लगती है, तो वहां पर हल्दी लगाई जाती है और उस चोट के प्रभाव को वह कम कर देती है। अगर आपको सर्दी खांसी होती है, तो हल्दी दूध(Turmeric Milk) पीना कौन नहीं जानता है, लेकिन आप यहां यह जान लीजिए कि पौधों में अगर आप हल्दी का प्रयोग करते हैं तो यह काफी सकारात्मक परिणाम दे सकता है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगीसाइड (Anti Bacterial Anti Fungicide) का गुण पहले से मौजूद होता है और पौधों में भी यह रोग के उत्पन्न होने को ही रोकता है, उसके प्रसार को रोकता है और उसको अच्छी हेल्थ प्रदान करता है। 

वास्तव में हल्दी अगर आप अपने पौधों में डालना चाहते हैं तो हल्दी के पाउडर की थोड़ी मात्रा आप पौधों की जड़ों में डाल दें। मिट्टी बनाते समय भी आप हल्दी मिट्टी में मिला सकते हैं (You can also add turmeric to the soil while preparing the soil)। जब पौधे उगने लगे और पौधों के आसपास चीटियां लगने लगे तब पौधों की जड़ों के ऊपर थोड़ी सी कुड़ायी करके आप वहां पर हल्दी डाल सकते हैं। 

ध्यान दीजिए इसकी बहुत थोड़ी मात्रा ही काफी होती है, एक अंदाज में बात किया जाए तो 5 किलो मिट्टी में 2 ग्राम हल्दी काफी है। एक बात और बहुत महत्वपूर्ण है जो आपके गार्डेन पौधे सूख जाते हैं, उनकी जड़ों में निमेटोड (Nematode) लगते हैं और ऐसी अवस्था में अगर आप जड़ों में हल्दी मिलाते हैं, तो आप के पौधे सूखने से बच जाते हैं। 

चाहे वह सब्जी के पौधे हो चाहे वह फलों के पौधे हो, हल्दी काफी कारगर होती है, खासकर जड़ों की मिट्टी में आप हल्दी जरूर मिलाएं। इसके अलावा दो चम्मच हल्दी 1 लीटर में पानी में मिलाकर आप उसका स्प्रे बना लीजिए और पौधों की पत्तियों के ऊपर फूलों के ऊपर आप उसे छिड़क सकते हैं। ध्यान दीजिए जब भी आप स्प्रे का छिड़काव करें तो उस दिन पौधों में पानी देने से बचें। 

स्प्रे करने का सबसे बेस्ट तरीका यह है कि पौधों में आप पिछले दिन भरपूर पानी दें या कम से कम 10 घंटे बाद पानी दें ताकि इस प्रयोग को पूरी तरह से पौधे ऑब्जर्व कर सकें। इसके अलावा कई लोग पौधों की कटिंग करते हैं, जैसे की 3G कटिंग (3G cutting)हो गई तो जैसे ही आप कटिंग करेंगे तो उसका ऊपर का हिस्सा जहां से अपने कटिंग की है वहां भी थोड़ा सा आप सूखी हल्दी लगा दीजिए। ऐसा करने से वहां पर कभी भी रोग नहीं पकड़ेगा। 

इसी तरीके से देखा जाए तो पौधों की कलम बनाते समय भी आप सबसे ऊपर हल्दी लगा सकते हैं। इस तरीके से आप पौधों को रोगों से बचा सकते हैं। यहां तक कि अगर आप का पौधा पूरी तरह से मुरझा या सूख रहा हो वहां भी हल्दी काफी सकारात्मक ढंग से आप के पौधों को मरने से बचा सकती है(Turmeric can save your plants from dying in a very positive way)। 

ध्यान दीजिए अगर पीवीसी पाइप में आपने पौधे लगा रखे हैं और उसमें किसी कारणवश आपने पहले से हल्दी नहीं दी है तो आप वॉटर ड्रिपिंग सिस्टम के माध्यम से पौधों की जड़ों तक भी हल्दी के घोल को थोड़ी मात्रा में जरूर पहुंचा सकते हैं। वॉटर ड्रिपिंग सिस्टम क्या है पीवीसी पाइप में कैसे इस्तेमाल किया जाता है, आप वेज रूफ के यूट्यूब चैनल पर जाकर देख सकते हैं, इसकी पूरी डिटेल वीडियो दी गई है। तो आपको यह हल्दी की जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। 


आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

आर्गेनिक - हेल्दी सब्जियां, अब आसान है उगाना. हमें संपर्क करें.






प्रश्न: क्या पाइप में सब्ज़ी उग पाएगी?
उत्तर: प्रत्यक्षम किं प्रमाणम- खुद देखिये 👇



Hindi Article Title: पौधों में हल्दी के प्रयोग के हैं अद्भुत फायदे  Amazing benefits of using turmeric in plantsVegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...


Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]
और नया पुराने