गार्डनिंग महिलाओं के लिए कैसे बन सकता है वरदान? #KitchenGardening


गार्डनिंग महिलाओं के लिए कैसे बन सकता है वरदान? #KitchenGardening

वैसे तो गार्डनिंग सभी के लिए लाभप्रद साबित हो रहा है, लेकिन महिलाओं के गार्डनिंग, विशेषतौर पर टेरेस गार्डनिंग उनके सर्वांगीण विकास में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकता है।  आज के लेख में इस विषय पर कुछ पॉइंट्स बताये जा रहे हैं।  आइए जानते हैं ....

 1. सामाजिक रूप से महिलाओं के विकास में सहायक (Social impact of gardening, specially for women)


अगर महिलाओं के संदर्भ में गार्डनिंग की बात की जाए, तो यह उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा। जैसा कि सभी जानते हैं कि घर का मैनेजमेंट से लेकर घर के लोगों के स्वास्थ्य और सेहत का पूरा जिम्मा घर की महिलाओं का होता है। ऐसे में अगर कोई महिला अपने परिवार के लिए ताजी और हेल्थी सब्जियां अपने छत से उगाए, उन्हें बनाएं और अपने परिवार को खिलाए, तो सोचिए यह कितनी बड़ी बात होगी। 

चूंकि महिलाओं का नेचर पहले से ही केयरिंग का होता है, ऐसे में उनके इस नेचर को, गार्डनिंग स्किल से जोड़ दिया जाए, तो उनके लिए कई प्रकार से यह फायदेमंद हो सकता है। 

अगर आप एक गृहिणी हैं, तो दिन भर में किचन के अतिरिक्त आप निश्चित रूप से कुछ समय बचा सकती हैं। आप घर के काम करते हुए भी अपने छत पर या बालकनी में गार्डनिंग शुरू करके, न केवल स्वयं को, बल्कि सामाजिक तौर पर एक बेहतर सन्देश दे सकती हैं। 

हालाँकि लेखिका ऐसा नहीं मानती, किन्तु कई लोग गृहिणियों को सिर्फ खाना बनाने वाली महिला के रूप में  ही देखते हैं, तो ऐसे में गार्डनिंग आपको एक जिम्मेदार और समझदार महिला के रूप में निश्चित तौर पर प्रस्तुत करेगा। 
चूंकि आप अपनी स्किल और मेहनत से, अपने परिवार के लिए हेल्दी सब्जियां उगा रही हैं, अपने घर वालों को खिला रही हैं। यकीन मानिये, कुछ पड़ोसियों को भी अपने छत से तोड़ी हुई सब्जियों को जब आप देंगी, तो उसका स्वाद प्रेम से भर जायेगा।


2. पारिवारिक रूप से (Family angle of kitchen garden, specially for women)

किसी भी महिला की सबसे बड़ी पूंजी उसका परिवार होता है और जब महिलाएं बाजार में सब्जी खरीदने जाती हैं, तो फिर पूरी प्रतिभा झोंक देती हैं अच्छी से अच्छी सब्जी खरीदने में, लेकिन अफसोस इतने प्रयासों के बाद भी वह मार्केट में उपलब्ध सब्जियों में से ही ले सकती है। और आजकल बाजार में कैसी सब्जियां आ रही हैं यह  किसी से छुपी हुई नहीं है। 

ऐसे में अगर किसी महिला को अपने छत या बालकनी में  ढेर सारी सब्जियां उगाने का मौका मिले तो सोचिए यह उसके लिए पारिवारिक जिम्मेदारी निभाने का कितना बड़ा मौका होगा। जब वह महिला अपने परिवार को अपने बच्चों को बिना किसी कीटनाशक बिना किसी जहरीले रसायन के शुद्ध ताजी ऑर्गेनिक सब्जियां फ्रेश तोड़कर बनाएगी और खिलाएगी तो उस महिला को कितना सुकून मिलेगा और उसके परिवार के स्वास्थ्य को लेकर भी वह निश्चिंत हो पाएगी। 

इतना ही नहीं घर की महिलाओं को किचन के आलावा भी स्किल दिखाने का मौका मिलेगा।

3. आर्थिक रूप से महिलाओं के लिए फायदेमंद (Economically Beneficial To Women)

यह तो हो गई परिवार और समाज की बात लेकिन आजकल के समय में जिस तरीके से नौकरियां बेहद कम हो गई हैं और खासकर महिलाओं के लिए घर से बाहर निकल कर कुछ भी कर पाना आसान नहीं है, ऐसे में अपने छत या बालकनी में महिलाएं रोजमर्रा की जरूरत जो कि सब्जी है, उसे ऊगा कर आर्थिक रूप से अपने आप को सशक्त कर सकती हैं। 

इतना ही नहीं अगर आपके पास बड़ा टेरेस है, छत है तो आसानी से महिला सब्जियां उगा कर उन्हें ऑनलाइन या ऑफलाइन बेच कर भी अच्छी मोटी कमाई कर सकती हैं। आजकल इंटरनेट के जरिए बड़ी आसानी से घर बैठे चीजों को लोगों तक पहुंचाया जा सकता है, जिसमें व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया का लोग खूब सहारा भी ले रहे हैं, तो वहीं व्हाट्सएप ग्रुप बना कर सब्जियों को बड़े ही आसानी से एक दूसरे तक पहुंचा सकते हैं।

आपके अंदर भी अपने आप को आर्थिक रूप से मजबूत करने की जिज्ञासा है तो आप भी अपने छत पर सब्जियां उगा कर ना अपने परिवार की आर्थिक मदद कर सकते हैं, बल्कि अपने लिए भी आप कुछ पैसे जोड़ सकती हैं।

4.बच्चों के डेवलपमेंट में गार्डनिंग कैसे बनेगा सहायक?(How Will Gardening Help in the Development of Children?)

बच्चे को स्किल्ड करने के लिए सही तरीके से डिवेलप करने के लिए हर माता-पिता परेशान हैं। 

इसके लिए वह तरह-तरह के एक्टिविटीज में अपने बच्चों को इंवॉल्व करके अपने आप को सेटिस्फाई करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन नतीजे इतने संतोषजनक नहीं आ पा रहे हैं, जैसे माता-पिता ने कल्पना की होती है।

 बल्कि उल्टा असर यह हो रहा है कि बच्चे अनमने ढंग से म्यूजिक, डांस, मार्शल आर्ट, क्रिकेट, बैडमिंटन, स्विमिंग जैसे एक्टिविटीज का हिस्सा तो बन जाते हैं, लेकिन ये एक्टिविटी उनके रियल लाइफ में बदलाव लाने में कोई खास भूमिका नहीं निभा पाती हैं। 

इसके उलट अगर आप अपने बच्चे को गार्डनिंग करने के लिए प्रेरित कर पाते हैं, उसके साथ गार्डन में समय बिताते हैं तो इसके कई सारे फायदे हैं जो आपको कुछ ही दिनों में देखने को मिल जाएंगे। जैसे :


4a. संवेदनशीलता (sensitivity)

इसका सबसे बड़ा फायदा है कि आपका बच्चा प्रकृति के बीच जब रहने लगेगा पौधों को बड़े होते देखेगा फूलों को खिलते देखेगा, कुछ पौधों को सुख से मुरझाता देखेगा तो आपके बच्चे के अंदर संवेदनशीलता उत्पन्न होगी।

4b. नियमित (Regular)

अगर आपका बच्चा नियमित तौर से गार्डन में जाता है और आप उसको पौधों को पानी देने के लिए प्रेरित करते हैं, तो आप देखेंगे कि उसके अंदर धीरे-धीरे नियमितता  आएगी जो कि एक सफल और सही इंसान बनने के लिए बेहद आवश्यक है।

4c. धैर्य (Patience)

गार्डनिंग के तमाम टिप्स जब आप अपने बच्चे को बताएंगे सिखाएंगे और बाल चंचलता पर नियंत्रण करते हुए बच्चा यह सब सीखेगा और यह प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी तो उसके अंदर धीरे धीरे धैर्य आनी होनी शुरू हो जाएगी और खेल-खेल में ही आपका बच्चा धैर्यवान बन जाएगा।

4d. जिम्मेदार (Responsible)

अगर आप अपने बच्चे को जिम्मेदार बनाना चाहते हैं, तो अपने पौधों को पानी देने की जिम्मेदारी अपने बच्चे को दे दें और उस पर नजर रखें। इसमें समय जरूर लगेगा और इस जिम्मेदारी को समझने में और आपको भी एक्स्ट्रा मेहनत करनी पड़ेगी। 

अपने बच्चे पर नजर रखनी पड़ेगी, उसको सुबह शाम टोकना पड़ेगा पानी डालने के लिए लेकिन इस ट्रेनिंग के बाद वह बच्चा अपनी जिम्मेदारियों को समझने लगेगा और बड़ा होकर एक जिम्मेदार नागरिक बनेगा।

4e. आज्ञाकारी (Loyal)

अपने माता पिता के साथ या घर के किसी भी बड़े सदस्य के साथ जब बच्चा गार्डन के पौधों को देखकर उनके बारे में जानकारी हासिल करेगा, आपके निर्देशों पर एक्टिविटी को करेगा जैसे की सब्जियां तोड़ना, पानी देना, पौधों में खाद मिलाना, आपकी आज्ञा पर काम करेगा तो उसके अंदर बात सुनने और आज्ञा मानने की भावना भी डिवेलप होगी जो आगे चलकर भी उसे एक आज्ञाकारी इंसान बनने में मदद करेगी। 

तो देखा आपने सिर्फ एक गार्डनिंग की ट्रेनिंग आपके बच्चे के अंदर एक सफल और जिम्मेदार नागरिक बनने के सारे गुण ला देगा। हालांकि कई लोग कहेंगे कि यह बहुत कठिन है, लेकिन बिना किसी कठिनाई के क्या कोई मंजिल हासिल कर पाता है!


तो देखा आपने किस प्रकार अपने छत या बालकनी में गार्डनिंग करके महिलाये अपने जीवन में बदलाव ला सकती हैं। 






How Terrace Gardening Will Bring Positive Change In Our Lives!



लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनान हमारा उद्देश्य है और इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों को ऑर्गेनिक सब्जियों के लिए प्रेरित करने का उद्देश्य ले कर हम आगे बढ़ रहे हैं।
आप भी हमारे साथ इस सफर में बने रहने के लिए हमारे व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़ें
लिंक नीचे दिया जा रहा है.

आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

यह अब वास्तविकता है, और आपको Ready-to-use प्लांट्स मिलते हैं, जिन्हें पानी के अतिरिक्त आपको किसी ख़ास देखरेख की आवश्यकता नहीं होती है. यह भी ख़ास बात है कि एक पॉट की जगह में ही आप 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. 

अपने बालकनी गार्डनिंग / टेरेस गार्डनिंग के सम्बन्ध में अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु हमें व्हाट्सऐप पर अपना नाम एवं एरिया का नाम लिखकर अभी भेजें: 9971861612, 8744089080

Hindi Article Title: Vegetable garden in , Delhi - 110002

Topics: Ready solution for Organic Gardening, Ready to use vegetable plants, Vegetable on Terrace Garden, vegetable garden in balcony, vegetable garden at home, vegetable garden plants, organic gardening for beginners, organic gardening service providers in Delhi, Best organic vegetable solutions, Kitchen garden in balcony, kitchen garden ideas, kitchen herb garden

Whatsapp us @ 9971861612, 8744089080
(For all your Balcony Gardening installation requirements, 100% organic and Ready to use, no hassles)

Vegetable gardening services in all regions of Delhi. Whatsapp us @ 9971861612, 8744089080


For all business enquiry, mail us at: [email protected]

एक टिप्पणी भेजें

स्पैम न डालें - Don't Spam Please!

और नया पुराने