स्टार्टअप 'वेज रूफ' ने कम समय में बनाई पहचान, 'शार्क' अनुपम मित्तल बने मेंटर


स्टार्टअप 'वेज रूफ' ने कम समय में बनाई पहचान, 'शार्क' अनुपम मित्तल बने मेंटर

Shark' Anupam Mittal 'Veg Roof' and Mentorship Session at All India Level

किसी भी स्टार्टअप के लिए यह बहुत बड़ी बात होती है कि अपनी शुरुआत के 2 महीने में ही Shaadi.com के फाउंडर उसे रिकॉग्नाइज करें, एवं अपनी महत्वपूर्ण सलाह से आगे बढ़ने का मंत्र दें। 

जी हां! शार्क टैंक (Shark Tank India) के प्रमुख जज के रूप में देश भर में प्रसिद्ध हो चुके अनुपम मित्तल (Anupam Mittal) ने देश भर से स्टार्टअप को मोटिवेट करने के लिए 'ड्रीम डील' नाम से इंस्टाग्राम पर एक अभियान शुरू किया. इस अभियान में वेज रूफ ने भी पार्टिसिपेट किया। Veg Roof की COO विंध्यवासिनी सिंह ने प्रतियोगिता के नियमों के अनुसार इंस्टाग्राम पर एक रील बनाकर ड्रीम डील और अनुपम मित्तल को टैग किया। 

जाहिर तौर पर अनुपम मित्तल जैसे बड़े नाम के साथ जुड़े होने के कारण देशभर से हजारों की संख्या में स्टार्टअप्स के आवेदन आए, और विंध्यवासिनी की खुशी का तब कोई ठिकाना न रहा, जब वह देश भर से 18 फाइनलिस्ट्स में चुनी गयीं। (नीचे इंस्टाग्राम की पोस्ट में सेकंड स्लाइड देखें।)

वास्तव में वेज रूफ विंध्यवासिनी का ही 'ब्रेन चाइल्ड' है, जिसका ख्याल उन्हें कोरोना काल में तब आया था, जब सब कुछ लॉक डाउन हो गया था। 

हालाँकि इसे शुरू करने में थोड़ा समय जरूर लग गया, किंतु अब वह एक - एक पौधे पर बेहद बारीकी से काम कर रही हैं, और हर एक जुड़ने वाले व्यक्ति को 'वैल्यू फॉर मनी' मिले, इसके लिए वह दृढ़ संकल्पित हैं। 

इस प्रतियोगिता की सबसे खास बात यह रही कि इन चुने हुए फाइनलिस्ट्स को खुद शार्क अनुपम मित्तल ने मेंटॉर किया। 

बता दें कि शहरों में केमिकल, पेस्टिसाइड्स, जहरीली हो चुकी सब्जियों से मुक्ति दिलाने का अभियान वेज रूफ ने छेड़ा है। 

इस अभियान के तहत कम से कम जगह में भी, यहां तक कि अपनी बालकनी में भी लोग उतनी हरी सब्जियां उगा सकते हैं, जितनी उनके परिवार को आवश्यकता है। यह एक तरह से क्रांति है, क्योंकि पीवीसी पाइप (Vegetables Plants in PVC Pipes) में मात्र एक गमले की जगह में अगर 10 से अधिक सब्जी के पौधे उग जाएँ तो यह एक नवाचार ही है, यह एक इनोवेशन (Innovative Startup) ही है। 

पीवीसी पाइप में भिंडी, बैंगन, टमाटर, मिर्च जैसे डेली उपयोग में आने वाली सब्जियां उगा कर अब हर व्यक्ति जहर से मुक्त सब्जियों का सेवन कर सकता है, और अपने साथ अपने परिवार के स्वास्थ्य का ध्यान रख सकता है। 

वेज रूफ के सीईओ (CEO) मिथिलेश कुमार सिंह इस स्टार्टअप के तेजी से आगे बढ़ने से बेहद उत्साहित हैं।

एक लेखक और डिजिटल एंटरप्रेन्योर के तौर पर इंडस्ट्री में लंबा समय बिताने वाले मिथिलेश, स्टार्टअप वेज रूफ की नींव मजबूत करने में लगे हुए हैं। वह टेक्नोलॉजी की बात हो, चाहे अधिक से अधिक इन्वेस्टमेंट लाने की बात हो, या फिर कम्युनिटी बिल्ड (Veg Roof Community) करने की बात हो, दिन रात इस क्षेत्र में लगे हुए हैं। 

न केवल ऑफलाइन बल्कि यूट्यूब (Veg Roof YouTube Channel) पर प्रत्येक दिन छोटी से छोटी जानकारियां छोटी से छोटी सब्जियां उगाने हेतु मोटिवेशन, गार्डनिंग हैक से लेकर इस क्षेत्र से जुड़े लोगों के साक्षात्कार पब्लिश किए जा रहे हैं, और इसकी जिम्मेदारी निभा रही हैं इस ग्रुप की सीएमओ (CMO) पूनम सिंह। 

एक यूट्यूबर के तौर पर मजबूत पहचान बना चुकी पूनम सिंह बायो एंजाइम और लिक्विड फर्टिलाइजर पर भी बारीकी से काम कर रही हैं। 

इतना ही नहीं, इस ग्रुप के को-फाउंडर्स ने देशभर के छोटे-बड़े गार्डनर्स को एक प्लेटफार्म पर लाने का बीड़ा भी उठाया है। 

चूंकि गार्डनिंग में सब्जियों के ऊगाने का प्रोसेस इतना जटिल है कि कोई एक व्यक्ति सब नहीं कर सकता। अलग-अलग मौसम के हिसाब से, अलग-अलग जगह के हिसाब से, इस प्रोसेस को समझने और समझाने के लिए अधिक से अधिक रियल गार्डनर्स की आवश्यकता है। 

वेज रूफ कम्युनिटी के जरिए तमाम गार्डनर ना केवल एक दूसरे की मदद कर रहे हैं, बल्कि नए लोगों को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं कि वह भी अपनी सब्जियां अपनी आंखों के सामने उगाएं। 

आजादी के अमृत महोत्सव पर जब संपूर्ण देश उत्सव मना रहा था, तब भी 'वेज रूफ' जहर से आजादी का अभियान चला रहा है। इस अभियान के तहत देश भर के तमाम कवियों ने कविताओं के जरिए जागरूकता फैलाने का कार्य किया है। वेज रूफ यूट्यूब चैनल पर यह कविताएं वायरल हैं, और लोगों को प्रोत्साहित कर रही हैं कि वह इस बात को समझें कि खाने में जहर से मुक्त होना कितना आवश्यक है!

खासकर जो हम कर सकते हैं वह अवश्य करें, क्योंकि हर किसी के बस की बात नहीं है कि ऑर्गेनिक सब्जियों के नाम पर ₹400 किलो पालक, और ₹200 किलो बैंगन या ऐसी ही अत्यंत महंगी सब्जी खरीदे। वह भी, वास्तव में ऑर्गेनिक और ज़हर मुक्त सब्जी है, इसकी गारंटी शायद ही कोई दे सके। मार्केटिंग करना, और वास्तव में हेल्दी सब्ज़ी देना, बेहद अलग है।

पर हमें इस डिस्कसन में पड़ना ही क्यों, जब हम खुद यह कर सकते हैं। बिना उलझन, अपनी आंखों के सामने?

थोड़ा समय लगा कर इस कार्य को आसानी से किया जा सकता है, साथ ही अगर आप इसे अपने परिवार के साथ करते हैं, तो मोबाइल युग के जमाने में एक बेहतरीन पारिवारिक बॉन्डिंग भी डिवेलप होगी। 

अपने व्यस्त टाइम में से वेजिटेबल गार्डनिंग के लिए हर व्यक्ति को समय देना चाहिए, क्योंकि कहीं न कहीं मोबाइल पर उंगलियां ऊपर नीचे करने में वो समय खराब ही करता है। 

तो आइए, वेज रूफ के साथ हम सभी जुड़ जाएं और खुद अपने छत पर, अपनी बालकनी में सब्जियां उगाने का सपना साकार करें। 

अगर आप गार्डनिंग खुद से करना चाहते हैं तो वेज रूफ के यूट्यूब चैनल को देखकर मोटिवेट हो सकते हैं, जानकारी ले सकते हैं और वहां तमाम चीजें हैं, जानकारी है जिसे अपने पास इकट्ठी कर सकते हैं। 

किंतु अगर आपके पास समय कम है, तो आप वेज रूफ के माध्यम से 'रेडी टू यूज' पीवीसी पाइप (Ready to use, PVC Pipe) भी आर्डर कर सकते हैं, जिसमें आपको कुछ नहीं करना है, बल्कि सब्जियां तोड़नी है, और हेल्दी सब्जियों को पका कर अपने परिवार के साथ खाना है। 

उम्मीद करते हैं कि shaadi.com के फाउंडर अनुपम मित्तल जैसे और तमाम लोग वेज रूफ का उत्साह आगे बढ़ाते रहेंगे, और इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाने में अपनी शुभकामनाएं प्रेषित करेंगे। 

इन में आप भी शामिल हैं, इसलिए कमेंट करके उत्साह बढ़ाइए । 


Presented by: Team Veg Roof

आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

अपने बालकनी / टेरेस गार्डनिंग के सम्बन्ध में अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु हमें व्हाट्सऐप पर अपना नाम एवं एरिया का नाम लिखकर अभी भेजें: 9971861612, 8744089080

Hindi Article Title: Shark' Anupam Mittal 'Veg Roof' and Mentorship Session at All India Level,   Vegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...

Topics: Ready solution for Organic Gardening, Ready to use vegetable plants, Vegetable on Terrace Garden, vegetable garden in balcony, vegetable garden at home, vegetable garden plants, organic gardening for beginners, organic gardening service providers in Delhi, Best organic vegetable solutions, Kitchen garden in balcony, kitchen garden ideas, kitchen herb garden, Plants, Nature, Greenery





Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]

4 टिप्पणियाँ

स्पैम न डालें - Don't Spam Please!

और नया पुराने