क्या आप जानते हैं दिल्ली की बेहतरीन 'गार्डन शॉप्स'

क्या आप जानते हैं दिल्ली की बेहतरीन 'गार्डन शॉप्स'

 

Best Garden Shops In Delhi

गार्डनिंग करने वाले उन लोगों में शामिल किए जा सकते हैं, जो दुनिया का बेहतरीन कार्य करते हैं। निश्चित रूप से हर व्यक्ति का मकसद यही होता है, कि वह किसी कार्य से अपने लिए कुछ अर्जित करें, अपनों का कुछ भला करें, किंतु गार्डनिंग करने वाले ना केवल अपना या अपनों का बल्कि यह कहा जा सकता है कि समस्त संसार की भलाई करने में अपना योगदान सुनिश्चित करते हैं। 

जी हां! आखिर आज जब हर जगह पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है, जंगलों की कटाई हो रही है, ग्रीनरी खत्म होती जा रही है, ग्लोबल टेंपरेचर बढ़ता जा रहा है, ऐसे में गार्डनिंग  करने वाले थोड़ा ही सही इन समस्याओं के सामने खड़े नजर आते हैं। 

पर आपने गौर किया होगा कि दूसरे तमाम कार्यों की तरह गार्डनिंग में ऐसे लोगों की संख्या ज्यादा है, जो गार्डनिंग की शुरुआत तो करते हैं, किंतु विभिन्न कारणों से जल्द ही हार मान लेते हैं, खासकर दिल्ली जैसे शहर में जहां एक तो जगह कम है ीाके आलावा निश्चित रूप से gardening करने वालों के साथ कई तरह की दिक्कत आती है और यह दिक्कतें तब और बढ़ जाती हैं जब गार्डनिंग का उचित सामान नहीं मिलता है। 

 वह चाहे बीज की बात हो, चाहे खाद की बात हो, चाहे इक्विपमेंट्स की बात हो, अगर आप को यह समस्त चीजें आसानी से और बेहतरीन रूप में नहीं मिलेंगी तो निश्चित रूप से आपकी गार्डनिंग का सपना कठिनाई का अनुभव करेगा। चुकी गार्डिंग के लिए एक सीजन में जब बीज लगाते हैं और पता चले कि वह बीज नकली है या फिर वह उग  नहीं पाए तो ना केवल आपका पैसा बर्बाद जाएगा बल्कि पूरे का पूरा एक सीजन खराब जा सकता है।

ऐसे में आइए जानते हैं कि दिल्ली में वह कौन सी दुकानें हैं जहां आप बीजों की खरीदारी, खाद की खरीददारी न केवल कम पैसों में बल्कि बेहतरीन परिणाम के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। 

नेशनल सीड्स कारपोरेशन (National Seeds Corporation)

यह भारत सरकार का उपक्रम है, जहां पर आप बेहतरीन बीजों को प्राप्त कर सकते हैं साथ ही होलसेल में प्रोडक्ट्स को भी प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए आप इन व्हाट्सएप नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं, तो आपको जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि किस समय कौन सा बीज या कौन सा पौधा उपलब्ध है।

दिल्ली का बर्फ खाना या ओल्ड सब्जी मंडी जाएं

यह सबसे बेहतरीन लोकेशन है जहां आपको एक नहीं है बल्कि दर्जनों बड़ी दुकानें मिल जाएंगी जिनमें रौनक सीड से लेकर सफल एग्रो सीड्स, दिल्ली सीड्स कारपोरेशन जैसी दुकानें शामिल हैं। 

यहाँ पर आप रीजनेबल प्राइस पर तमाम बीज और एग्रीकल्चरल प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। इसमें गार्डिंग इंस्ट्रूमेंट से सीडलिंग ट्रे, फर्टिलाइजर जैसी चीजें आसानी से आपको उपलब्ध हो जाएंगी, तो  इन्हांसर, इनडोर प्लांट्स, आउटडोर प्लांट्स भी आपको आसानी से मिल जाएंगे। 

साथ ही किचन गार्डनिंग से रिलेटेड प्रोडक्ट्स, बेहतरीन क्वालिटी के वर्मी कंपोस्ट, प्लास्टिक पोट्स जैसी चीजें भी आपको यहां पर उपलब्ध हो जाएंगे। चाहे वेजिटेबल सीड्स की बात हो, फ्लावर सीड्स की बात हो या फिर हर्बल सीड्स की बात हो, एग्जॉटिक सीड की बात हो माइक्रोग्रीन सीड यह सारी चीजें आपको आसानी से मिल जाएगी। 

इनमें से कुछ नंबर आर्टिकल वीडियो के आखर में हम दे देंगे यहां पर ऑनलाइन भी आप संपर्क करके अपने ऑर्डर बुक कर सकते हैं और मना सकते हैं

ध्यान दीजिए किसी भी गार्डिंग के लिए गार्डन एसेसरीज होना, गार्डनिंग टूल्स होना, सीडलिंग ट्रे से लेकर दूसरी चीजें होना उतना ही आवश्यक है, जितना युद्ध लड़ने से पहले हथियार की जरूरत होती है। यहाँ आपको हाइब्रिड सीड से लेकर तमाम सब्जियों के बीज को बेहद मदद करेंगे और आपके गार्डनिंग के उत्साह को कम ना होने देंगे। 

तो फिर देर किस बात की अपने गार्डनिंग के शौक को पूरा करने के लिए आज ही जानकारी जुटाना शुरू कर दीजिए और अपने इंटरेस्ट के साथ न केवल अपना बल्कि अपनों का और हर एक व्यक्ति की भलाई के लिए अपने गार्डनिंग के शौक को मजबूती से पकड़ लीजिए। 

किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में आप अवश्य बताएं। 

आप इन बीज सेंटर पर फोन का बीज सम्बंधित जानकारी ले सकते हैं 

PUSA Plants And Seeds: +91 95602 97502, +91 96547 61955
Raunak Seeds: 011-23822356, +91 9891486436


Web Title: Best Garden Shops In Delhi
Keywords: Delhi Seeds Corporation, National Seeds Corporation, Raunak Seeds, garden essentials, Best Garden Shops, Agricultural Products, Pesticides, Seeds, Insecticide, Hybrid Seed, Gardening Instruments, Saplings, Pots


अपने बालकनी / टेरेस गार्डनिंग के सम्बन्ध में अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु हमें व्हाट्सऐप पर अपना नाम एवं एरिया का नाम लिखकर अभी भेजें: 9971861612, 8744089080

Hindi Article Title: Vegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...



Topics: Ready solution for Organic Gardening, Ready to use vegetable plants, Vegetable on Terrace Garden, vegetable garden in balcony, vegetable garden at home, vegetable garden plants, organic gardening for beginners, organic gardening service providers in Delhi, Best organic vegetable solutions, Kitchen garden in balcony, kitchen garden ideas, kitchen herb garden, Plants, Nature, Greenery

Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]
और नया पुराने