होम गार्डनिंग सर्विस लेते समय रखें यह सावधानी


होम गार्डनिंग सर्विस लेते समय रखें यह सावधानी

Keep these precautions while taking home gardening service

शहरों में लोगों के पास बेहद कम समय होता है ऐसे में वह तमाम कार्यों को आउटसोर्स करने में यकीन करते हैं। गार्डनिंग सर्विस को ही ले लीजिए, हालांकि इसे हर व्यक्ति को समय निकालकर स्वयं ही करना चाहिए, बावजूद इसके होम गार्डनिंग सर्विसेज दिल्ली जैसे शहरों में काफी पॉपुलर हो रही है।

आप किसी होम गार्डनिंग सर्विस प्रोवाइडर को अपने घर बुलाते हैं तो वह आपको प्लांट से लेकर मिट्टी खाद पानी सभी कुछ उपलब्ध कराता है, बल्कि आपके पौधों को उगाता भी है और यहां तक कि कई होम गार्डनिंग सर्विस प्रोवाइडर्स उन पौधों की देखरेख में भी आपकी सहायता करते हैं। 

इसके बदले में आप उन्हें एक अमाउंट पे करते हैं और इस तरीके से आप का शौक भी पूरा हो जाता है, परंतु होम गार्डनिंग सर्विस लेते समय आपको कुछ सावधानियां निश्चित तौर पर रखना रखनी चाहिए, क्योंकि बगैर यह सावधानियां रखे आप ना केवल अपने पैसे को बल्कि अपने कीमती समय को भी गंवाएंगे, साथ ही जो कार्य आप खुद को सुकून देने के लिए करना चाहते हैं उसको आप सुकून की बजाय टेंशन में परिवर्तित हो जाएगा। ऐसे में आइए जानते हैं होम गार्डनर नियुक्त करते समय कौन सी सावधानियां रखी जानी चाहिए। 

अपनी रिक्वायरमेंट को समझना जरूरी है 

जी हां आपको सबसे पहले अपनी जरूरतों को समझना चाहिए। इसका तात्पर्य यह है कि बजाय कि दूसरों के कहने पर बेशक वह आपका होम गार्डनिंग सर्विस प्रोवाइडर ही क्यों ना हो कुछ भी गार्डनिंग से सम्बंधित नहीं खरीदें। आप अपनी जरूरतों को समझिए बहुत सारे गार्डनर्स आपको यह सजेस्ट कर सकते हैं कि यह पौधा लगा लीजिए, वह पौधा लगा लीजिये, किंतु क्या आप वाकई उसे लगाना चाहते हैं? वेज रूप आपको सजेस्ट करता है कि आप उपयोगी पौधों पर ज्यादा ध्यान दें जैसे कि वह सब्जी के पौधे हो सकते हैं, खुशबूदार फूल तो लोग लगाते ही हैं, किंतु सब्जी के पौधों पर आपको ज्यादा फोकस करना चाहिए ताकि गार्डनिंग से आपको कुछ आउटपुट भी मिलता रहे। 

हां अगर बहुत ज्यादा स्पेस आपके पास उपलब्ध नहीं है तो आपको वर्टिकल फार्मिंग के बारे में या बालकनी गार्डनिंग के बारे में विचार करना चाहिए यही सेम डिमांड आप अपने होम गार्डनर से भी रख सकते हैं। 

पैसे एडवांस देने से बचें

यह एक बड़ी समस्या है, कई लोग ऐसा शिकायत करते हैं, कि उन्होंने एडवांस पैसा दिया और ना तो उनके मनुकूल काम ही हुआ और ना ही उनका पैसा ही रिफंड मिला। कई बार तो लोग आपका फोन भी उठाना बंद कर देते हैं, चुकी गार्डनिंग ऐसी सर्विस है कि जब आप का प्रोडक्ट आएगा आपके सामने तब आप पेमेंट कर सकते हैं, वह चाहे पौधा हो, वह चाहे कोई इक्विपमेंट हो या फिर खाद बीज जो भी हो। यहाँ तक कि आप स्वयं भी जाकर खरीददारी कर सकते हैं और आपके पास समय नहीं है तो कैश ऑन डिलीवरी पर विश्वास रखें। 

गारंटी वारंटी पर पहले ही लिखित में बात कर लें 

बहुत सारे होम गार्डनिंग सर्विस प्रोवाइडर्स आपको ढेर सारे पौधे चेपने के चक्कर में रहते हैं और जब वह आपको सेल करते हैं तो बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, किंतु उनकी बातों में गारंटी क्या है, वारंटी क्या है, पौधों के सूख जाने पर रिप्लेसमेंट का सीन क्या है, इन बातों को आप तय कर लें उसके पश्चात ही आगे बढ़ें।  हो सके तो इन बातों को आप अपने मेल में ड्राफ्ट कर लें चाहे उनकी मेल से अपने मेल पर मंगा लें या फिर अपनी मेल से उनकी मेल पर भेज दें। 

गार्डनिंग एक ऐसी चीज है कि इसमें केवल एक बार लगा देने से आपको हरियाली नहीं मिलती है, बल्कि इसको सप्ताह दर सप्ताह, महीने दर महीने सर्विस की जरूरत पड़ती है ऐसे में आपको इन बातों पर क्लेरिटी करना चाहिए। 

खुद भी सीखिए

जी हां कई लोग होम गार्डनिंग सर्विस प्रोवाइडर्स हायर कर लेने के पश्चात यह समझते हैं कि उन्हें कुछ करने की जरूरत नहीं है, तो आप धोखा खा सकते हैं। किस चीज के पौधे आपके गार्डन में लग रहे हैं, उनको कब-कब केयर की जरूरत पड़ रही है, कब उसमें खाद की जरूरत है। इन तमाम बातों को आप को ध्यान से समझना चाहिए। कई बार क्या होता है कि जो आपके घर पर गार्डनिंग सर्विस प्रोवाइड कर रहा है उसके साथ आप का संबंध समाप्त हो जाता है और ऐसे में आप गार्डन को सूखने के लिए नहीं छोड़ सकते हैं।

बल्कि आपको वहां पर पौधों के रिप्लेसमेंट करनी पड़ती है, उनकी निराई -गुणाई देनी पड़ती है।ऐसे में बहुत आवश्यक है कि आप स्वयं ही समय निकालकर गार्डनिंग को सीखने का प्रयत्न कीजिए। यह केवल आप गार्डन में ही नहीं सीखेंगे बल्कि यूट्यूब पर अलग-अलग वीडियो को ब्राउज करते रहिए और इस तरीके से आप समझ पाएंगे कि आपको आगे कैसे बढ़ना है। 


तो देखा आपने अगर आपके पास समय कम है तो भी आप अपने गार्डनिंग के शौक को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए होम गार्डनिंग सर्विस प्रोवाइडर्स की सहायता आप ले सकते हैं और इनकी सर्विस लेने में आपको क्या-क्या सावधानियों की आवश्यकता है यह ऊपर दिए गए पॉइंट के माध्यम से आप समझ लीजिए। 

किसी प्रकार का कोई क्वेरी होती है तो आप कमेंट करके अपनी बात वेज रूप तक पहुंचाएं। 

Web Title: Keep these precautions while taking home gardening service
Keywords: Gardener Qualifications, How to Hire a Gardener, Questions to Ask a Gardener, Choosing the Right Gardener, Work Trials,  Payment Options, Pest control, watering and fertilizing,


आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

अपने बालकनी / टेरेस गार्डनिंग के सम्बन्ध में अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु हमें व्हाट्सऐप पर अपना नाम एवं एरिया का नाम लिखकर अभी भेजें: 9971861612, 8744089080

Hindi Article Title: Vegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...


Topics: Ready solution for Organic Gardening, Ready to use vegetable plants, Vegetable on Terrace Garden, vegetable garden in balcony, vegetable garden at home, vegetable garden plants, organic gardening for beginners, organic gardening service providers in Delhi, Best organic vegetable solutions, Kitchen garden in balcony, kitchen garden ideas, kitchen herb garden, Plants, Nature, Greenery

Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]

एक टिप्पणी भेजें

स्पैम न डालें - Don't Spam Please!

और नया पुराने