इंसुलिन का पौधा करेगा आपका शुगर कंट्रोल, जानें लगाने की विधि

इंसुलिन का पौधा करेगा आपका शुगर कंट्रोल, जानें लगाने की विधि

 

Diabetes Infection Symptoms, Diabetic ketoacidosis, Scholarly articles for Type 2 diabetes infections,Insulin Plant Benefits IN Diabetes

प्राचीन समय से ही हमारे ऋषि मुनि आयुर्वेद को लेकर बेहद गंभीर रहे हैं और एक से एक असाध्य रोगों का इलाज करते रहे हैं। शुगर यानि कि मधुमेह(Diabetes) आज के समय में बेहद बड़ी समस्या हो चुकी है और ना केवल बढ़ती उम्र के लोग बल्कि छोटे बच्चे तक इसकी चपेट में आ रहे हैं। 

इसका कारण किसी से नहीं छिपा हुआ है, जिस प्रकार की हम सब्जियां खाते हैं और उन सब्जियों पर जहरीले केमिकल का छिड़काव होता है पेस्टिसाइड का छिड़काव होता है, जिस प्रकार से हम पैक्ड फूड खाते हैं उन पैक्ड फूड्स में प्रिजर्वेटिव के रूप में केमिकल का हम निरंतर सेवन करते हैं। 

यह सारी चीजें हमारी लाइफ स्टाइल को पूरी तरह से डिस्टर्ब कर चुकी है। यही कारण है, कि न केवल शुगर बल्कि तमाम तरह के रोगों से हमारा शरीर घिरता जा रहा है, लेकिन इस जगह पर हम शुगर की बात करेंगे और यह बात करेंगे इस शुगर (Diabetes)को आप किस तरीके इजीली कंट्रोल (Insulin Plant Benefits IN Diabetes)कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें कोई विशेष खर्च भी नहीं लगने वाला है। veg roof के कंटेंट सेक्शन में आपका स्वागत है और आगे बढ़ते हैं। 


इस पौधे को इन्सुलिन का पौधा कहा जाता है जो आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। ब्लड शुगर यानि की मधुमेह (Diabetes) एक  प्रकार की बीमारी (How can we give awareness to diabetes?)मानी जाती है जो आपके शरीर के इम्मून सिस्टम को बहुत कमजोर कर देती है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहद कम कर देती है। यह तो सिर्फ शुरुआत है और आने वाले समय में आपका शरीर तमाम बिमारियों से घिरता जाता है।  

ऐसे में लोग दवाई लेते हैं, लेकिन इस तरह की दवाइयों के बावजूद भी आपकी बीमारी (Diabetes treatment) जड़ से समाप्त नहीं होती है। ऐसे में इंसुलिन का पौधा आपके लिए बेहद लाभकारी हो सकता है और यह पूरी तरह से साइड इफेक्ट से मुक्त है। यह सिर्फ सुनी सुनाई बातें नहीं हैं, बल्कि एनसीबीआई यानी नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरशन भी मानता है, कि इससे आपका शुगर कंट्रोल हो सकता है। 

एनसीबीआई (NCBI) की मानें तो इंसुलिन के पत्ते की मदद से ब्लड शगर कंट्रोल (Medications for type 2 diabetes)हो सकता है और टाइप टू डायबिटीज की समस्या का इलाज हो सकता है। इसके बारे में आप किसी प्रकार से कंफ्यूज ना हो, इस पौधे में खुद में इंसुलिन नहीं होता है और ना ही यह शरीर में इंसुलिन बढ़ाता है, किंतु इस पौधे में जो नेचुरल इनग्रेडिएंट होते हैं वह शुगर को ग्लाइकोजन (sugar glucometer)में बदल देते हैं जिससे उपापचय की प्रक्रिया को बढ़ावा मिल जाता है और ऐसी स्थिति में यह शुगर के लिए काफी हद तक लाभकारी है। कई मामलों में तो यह शुगर को जड़ से समाप्त कर देता है। 


इतना ही नहीं आपका मेटाबॉलिक प्रोसेस भी इसकी पत्तियां चबाने से दिन पर दिन बेटर हो जाएँगी और केवल शुगर ही नहीं बल्कि खांसी- जुकाम, दूसरे स्किन इन्फेक्शन, फेफड़ों की बीमारियों, दमा, गर्भाशय संकुचन, कब्ज आदि बीमारियों में भी इसकी पत्तियां काफी लाभकारी पाई जाती हैं। 

इंसुलिन के पौधे की अगर आप दो पत्तियां सुबह चबाते हैं तो आपका शुगर पूरी तरह से कंट्रोल हो जाएगा। इसका वैज्ञानिक नाम बोले तो कोक्टस पिक्टस (Coctus-Pictus) है और इसके दूसरे नामों मेंक्रेप अदरक, केमुक, कुए, कीकंद, कुमुल, पकरमुला और पुष्करमूला जैसे नाम से भी जाना जाता है। स्वाद की बात करें तो इसकी पत्तियों का स्वाद थोड़ा सा खट्टा आपको लगेगा। 

सबसे खास बात यह है कि आप घर पर इंसुलिन का पौधा साल में कभी भी लगा सकते हैं और इसकी हाइट बहुत ज्यादा नहीं होती है, बल्कि ढाई  से 3 फीट तक की होती है। तो अगर आप बरसात में इसको लगाते हैं तो ठीक ढंग से इसकी मिट्टी तैयार कर लीजिए और किसी नर्सरी से इस पौधे को ला सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी इस पौधे को आर्डर कर सकते हैं। 

अगर आप चाहे तो एक से अधिक पौधे भी आप पीवीसी पाइप में तैयार कर सकते हैं। इस बारे में आप वेज रूप के यूट्यूब चैनल को फॉलो करना ना भूलें साथ ही अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेज रूप कम्युनिटी में जुड़ सकते हैं और वहां अपने प्रश्न पूछ सकते हैं। 



आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

आर्गेनिक - हेल्दी सब्जियां, अब आसान है उगाना. हमें संपर्क करें.






प्रश्न: क्या पाइप में सब्ज़ी उग पाएगी?
उत्तर: प्रत्यक्षम किं प्रमाणम- खुद देखिये 👇



Hindi Article Title: Insulin Plant Benefits IN Diabetes In Hindi, Vegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...


Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]
और नया पुराने