मिट्टी को ऐसे बनाएं गार्डनिंग के लायक - Soil Making for Vegetable Garden, Hindi Article

मिट्टी को ऐसे बनाएं गार्डनिंग के लायक - Soil Making for Vegetable Garden, Hindi Article

Soil Making for Vegetable Garden, Hindi Article

पौधों को उगाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण अगर कोई चीज है, तो वह मिट्टी ही है.

जी हां! बड़े खेतों में खेती में हम अक्सर देखते हैं कि किसी किसी एरिया में बहुत अच्छी खेती होती है, तो किसी किसी एरिया में एकड़ के एकड़ की बड़ी जमीन बेकार ही पड़ी रहती है. निश्चित रूप से यह मिट्टी का प्रभाव होता है.

किंतु यहां हम बड़े खेतों की बजाय बात करेंगे कि अगर शहरों में आप खेती (Urban Farming) करना चाहते हैं, तो आप किस प्रकार की मिट्टी को चुन सकते हैं. साथ ही इस बात की भी जानकारी देंगे कि उस मिट्टी में आप किस प्रकार से बेहतरीन एवं खूब सब्ज़ियाँ देने वाले पौधों को उगा सकते हैं. अर्थात Best Gardening Soil में Best Fruiting - Flowering का मजा ले सकते हैं.

सबसे पहले हम बात करेंगे उन Gardening Beginners के लिए, जिनके पास बहुत सारे ऑप्शन नहीं हैं. ऐसे में अगर उन्हें Vegetable Gardening करनी है, तो ऐसी अवस्था में उनके पास जो भी मिट्टी उपलब्ध है, उसे उपजाऊ बनाना उनकी मजबूरी हो जाती है. क्योंकि बात यहां उपलब्धता की है, तो आइए जानते हैं कि अगर आपके पास खराब मिट्टी भी है, तो उसे उपजाऊ कैसे बना सकते हैं.

1. ख़राब मिट्टी का प्रथम उपचार
(Process to make Garden Soil)

कल्पना कीजिए कि आप के पास ऐसी मिट्टी है, जिसमें ढेर सारे कंकड़ पत्थर हैं. ऐसे में परेशान न हों, बल्कि उस मिट्टी को भी आप अपने किचन गार्डन में, टेरेस गार्डन में उपयोग में ला सकते हैं, किंतु सबसे पहले अगर आप उस मिट्टी को इकठ्ठा करते हैं, तो उस मिट्टी को छान लीजिए.

उस ख़राब मिट्टी को छानने के लिए एक पतली सी लोहे की जाली आती है, जिसमें आप वह पथरीली मिट्टी रख कर हिलाएं, एवं उस प्रोसेस से जो भी मोटे कंकड़ पत्थर हैं, वह अलग हो जाएंगे. ऐसे में आप की मिट्टी अपेक्षाकृत एक बेहतर कंडीशन में दिखने लगेगी. जिस लोहे की जाली की बात कही जा रही है, उसे आपने मकान आदि बनते समय, बालू / बदरपुर छानने के लिए इस्तेमाल होते अवश्य ही देखा होगा.

2. Organic Fertilizer (खाद) मिलाएं

- ऊपर की प्रक्रिया के बाद इस मिट्टी में आप गोबर की पुरानी खाद मिला लीजिए. अगर आप गाँव एरिया में हैं, तो यह आपको सहज ही मिल जाएगी. शहरों में भी यह आपको किसी भी नर्सरी पर मिल जाएगी. तो नर्सरी से आपको Gobar ki khad लें आयें, फिर जितनी मात्रा में आपके पास मिट्टी है, ठीक उतनी ही मात्रा में आप यह पुरानी खाद भी उसमें मिला दीजिए. 

- किसी कारणवश अगर आपको गोबर की खाद नहीं मिलती है, तो आप Vermi Compost यानी केंचुए की खाद उतनी ही मात्रा में मिला सकते हैं. यह थोड़ा कम भी मिला सकते हैं, किंतु अगर आप की मिट्टी अधिक खराब है, तो उसमें कोशिश करें कि मिट्टी के बराबर ही खाद मिलाएं. जैसा कि ऊपर बताया गया है कि यह गोबर की खाद भी हो सकती है, या फिर वर्मी कंपोस्ट भी हो सकता है.

- इसमें आप चाहें, तो Leaf Compost भी मिला सकते हैं. इसकी भी मात्रा आधा आधा ही रखने का प्रयत्न करें. 

3. नीम खली, कोकोपिट, बालू 
Neem Khali, Coco pit, Sand

- साथ ही अगर आपके पास नीम की खली उपलब्ध है, तब आप उसमें 10 हिस्से में से एक हिस्सा नीम की खली डालने की कोशिश अवश्य करें. यानी 10 हिस्से में से 5 या फिर 4 हिस्सा खाद और एक हिस्सा नीम की खली. इससे आप के पौधों में कीड़े लगने की संभावना काफी कम हो जाएगी.

- अगर आप चाहें, तो उसमें कोकोपीट भी मिला सकते हैं. अगर नहीं है, तो राइस हस्क भी मिला सकते हैं ताकि मिट्टी अपेक्षाकृत भुरभुरी रहे. अगर नहीं है, तो भी कोई बात नहीं! आप ऊपर बताई गई कंपोस्ट खाद मिलाकर भी गार्डनिंग शुरू कर सकते हैं.

ध्यान दीजिए, अगर आप की मिट्टी में पहले से कंकड़ पत्थर मिले थे, तो उसमें अलग से बालू मिलाने की जरूरत नहीं है, किंतु अगर आपके पास काली मिट्टी है, दोमट मिट्टी है, जो आपस में जम-सी जाती है, तो फिर सफ़ेद/ काला बालू मिलाने की ज़रुरत पड़ेगी. अगर आपके पास पीली मिट्टी है, तब आप उसमें कुछ बालू भी मिला सकते हैं ताकि वह मिट्टी भुरभुरी हो जाए. 

अब आप इन सभी को मिक्स कर दीजिए, और आसानी से आप की मिट्टी पूरी तरह से तैयार हो गई, और इसमें आप पालक, धनिया, मेथी, टमाटर, मिर्च आसानी से लगा सकते हैं.

ध्यान रखिए मिट्टी धीरे-धीरे तैयार होती है. तो शुरुआत में आप जब 1 - 2 सीजन प्लांट लगाएंगे, तो यह मिट्टी और बेहतरीन होती चली जाएगी. जैसे-जैसे आप इसमें Vegetable Plants लगाएंगे, इसमें Liquid Fertilizer देते जाएंगे टाइम टू टाइम, तो पौधों की रूट्स जब इसमें जाएंगी, तो मिट्टी और भी बेहतरीन तरीके से आपके सामने बनती चली जाएगी.

तो यह जानकारी आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में अवश्य बताइए. साथ में इस जानकारी को आप अपने फैमिली में, व्हाट्सएप ग्रुप्स में अवश्य शेयर कीजिए, क्योंकि गार्डनिंग से रिलेटेड जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक अवश्य पहुंचना चाहिए

Article By: Veg Roof Team

आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

आर्गेनिक - हेल्दी सब्जियां, अब आसान है उगाना. हमें संपर्क करें.






प्रश्न: क्या पाइप में सब्ज़ी उग पाएगी?
उत्तर: प्रत्यक्षम किं प्रमाणम- खुद देखिये 👇



Hindi Article Title: Vegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...


Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]

एक टिप्पणी भेजें

स्पैम न डालें - Don't Spam Please!

और नया पुराने