ठंड में क्यों सूख जाती हैं तुलसी? अपनाएं यह उपाय

ठंड में क्यों सूख जाती हैं तुलसी? अपनाएं यह उपाय

ठंड का मौसम पौधों में अपेक्षाकृत कम ग्रोथ का समय होता है। इसमें न केवल तुलसी बल्कि दूसरे पौधों की जड़ों में भी कम ग्रोथ होती है, और पत्तियों के झड़ने की शुरुआत हो जाती है। किंतु अगर आप चाहते हैं कि आप के पौधे ना सूखे, खासकर तुलसी का पौधा तो यहां बताए गए उपायों को आप जरूर आजमाएं और यकीन कीजिए कि आपकी तुलसी का पौधा(Tulsi plant) सूखेगा नहीं और हरा-भरा बना रहेगा। 

इसके लिए आप यह पूरा लेख पढ़ें और इन उपायों को आजमाएं भी । 

1. पौधों की साफ सफाई करें एवं इनके फलों को तोड़ दें (Clean the plants and pluck their fruits)

जी हां! तुलसी के पौधों (Tulsi plant)में जो पुराने पत्ते हैं, जो पीले पड़ जाते हैं, सूख जाते हैं, उन पत्तियों को आपको हटा देना चाहिए। साथ में आप देखते होंगे कि तुलसी के जो फूल निकलते हैं, उनको आप अवश्य तोड़ दें, क्योंकि यह काफी एनर्जी कंज्यूम करते हैं और पौधों की ग्रोथ पर असर डालते हैं। 

ऐसे में अधिकतर एनर्जी जब यह फूल ले लेंगे तो नेचुरल बात है की पत्तियों को उतनी एनर्जी नहीं मिलेगी। ऐसी स्थिति में आप अगर तुलसी के पौधे की कटाई छंटाई ठीक से कर देते हैं, तो उसके हरे बने रहने की गुंजाइश बनी रहेगी। इसके साथ ही पौधे की जड़ों में जो सूखी पत्तियां गिरती हैं वो कुछ समय के बाद सड़ने लगती हैं और सड़ने से फंगस लगने की संभावना हो जाती है। इसीलिए सूखे पत्तों को हटाना लाभदायक होता है। 

2. ज्यादा पानी ना दें (Don't give too much water)

ठंड के मौसम में आपको तुलसी के पौधों में ज्यादा पानी नहीं देनी चाहिए अन्यथा इसके सूखने की संभावना और बढ़ जाती है। ध्यान दीजिए गर्मी के मौसम में पत्तियां तेजी से खाना बनाती है और पानी को तेजी से सोखती हैं, जबकि ठंड के मौसम में ऐसा नहीं होता, ऐसी स्थिति में आप को तुलसी को कम पानी देना चाहिए। 

इसके साथ ही मिट्टी को आप जरूर चेक कर लें और कोशिश करें कि जड़ों में पानी देने की बजाय इस सुबह-सुबह स्प्रे कर दें तो यह ज्यादा उपयोगी हो सकता है। हालांकि इसका मतलब यह नहीं कि मिट्टी पूरी तरह से सूख जाए, बल्कि उसमें नमी जरूर रहे। 

3. कोहरे से बचाएं किंतु तुलसी के पौधे को धूप भी लगे (Protect from fog but Tulsi plant should also get sunlight)

ठंड में कोहरा पड़ने से बहुत सारे पौधे सूखने लगते हैं, खासकर तुलसी की बात करें तो कोहरा अगर सीधा तुलसी के पौधे में पढ़ता है, तो उसकी पत्तियां सूखने लगती हैं(dry leaves of basil plant), काली पड़ने लगती हैं, ऐसी अवस्था में आप इसे किसी पेड़ के नीचे रख सकते हैं, किंतु महत्वपूर्ण बात यह है कि तुलसी के पौधे को धूप भी चाहिए(plants care in winter)। 

अगर कोई ऐसा स्थान है जिसमें ऊपर से शेड हो, किंतु सुबह या शाम के समय इस पर धूप पड़े (Sunlight for tulsi plant)तो अति उपयोगी अन्यथा आप मैनुअल ढंग से इसे कर सकते हैं(plants care in November)। खासकर जब ज्यादा कोहरा पड़े तब आप इसे ऐसी जगह रखें जहां सीधा कोहरा इस पर ना पड़े। 

4. गुणाई करते रहें, खाद देते रहें  (Keep Tilling, keep Fertilizing)

ठंड में आप ऐसा ना सोचे कि तुलसी के पौधे की गुणाई नहीं करनी है, बल्कि मिट्टी हल्की करने के लिए और जड़ों में ऑक्सीजन पहुंचे इसके लिए तुलसी की गुणाई जरूर करते रहें। साथ में इसमें 15 दिन पर, 20 दिन पर (fertilizing)वर्मी कंपोस्ट( Vermicompost in tulsi plant) या गोबर की खाद का प्रयोग जरूर करें। 

अगर आप चाहे तो इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियों को भी आप इस्तेमाल में ला सकते हैं, किंतु आप यह निश्चित कर लें कि उसमें अदरक इत्यादि ना हो। 

इसके अलावा अगर आप चाहे तो अपने पौधों को कीड़ों और चीटयों से बचाने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में भिगोकर उसे डायरेक्ट स्प्रे कर सकते हैं और इस तरीके से आप अपने पौधे को हेल्दी बनाए रख सकते हैं। 

देखा जाए तो पौधों की बच्चों की तरह केयर करनी पड़ती है, और यह ठीक भी है, क्योंकि अगर आप पौधों की केयर करेंगे तो पौधे आपको उसी अनुपात में रिजल्ट भी देंगे। उन्हें हरा भरा देख कर आपको खुशी तो मिलेगी ही, साथ में तुलसी जैसे पौधों के औषधीय गुणों (Tulsi Benefits)का भी आप भरपूर लाभ उठा सकते हैं। ठंड में तो इसका काढ़ा कौन पीना नहीं चाहता है। 

ऊपर के टिप्स को आप एक बार और पढ़ लीजिए और पूरी तरह से आजमाइए और ठंड के मौसम में भी अपनी तुलसी को हरा भरा रखने में सफलता पाईये(plants care in November)

 इस लेख को व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करना ना भूलें, क्योंकि उत्तम जानकारी हर जगह शेयर की जानी चाहिए।

 कमेंट बॉक्स में आपके मन में अगर कोई विचार है तो जरूर बताएं। 

Why does basil dry in winter? follow this remedy

आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

आर्गेनिक - हेल्दी सब्जियां, अब आसान है उगाना. हमें संपर्क करें.






प्रश्न: क्या पाइप में सब्ज़ी उग पाएगी?
उत्तर: प्रत्यक्षम किं प्रमाणम- खुद देखिये 👇



Hindi Article Title: Why does basil dry in winter? follow this remedy, Vegetable Kitchen garden information, Tulsi ko sukhne se bachaye, thand me kyo sookh jati hain tulsi

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...


Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]
और नया पुराने