अपने गार्डेन से मिलीबग को भगाएं चुटकियों में!

अपने गार्डेन से मिलीबग को भगाएं चुटकियों में!

 

 Get rid of mealybugs from your garden

गार्डनिंग करने वालों के लिए सबसे बड़ी समस्या अगर कोई होती है तो वह है पेस्ट्स से निपटना। जी हां! आपके गार्डन में अगर एक बार माइट्स, फ्लाईज़, एफिड्स, स्पाइडर (Mites, Flies, Aphids, Spider) जैसे पेट्स का अटैक हो जाये तो यह किसी मुसीबत से कम नहीं होता है। इन सभी में अगर सबसे ज्यादा जिद्दी और सबसे अधिक परेशान करने वाले किसी पेस्ट की बात करें तो वह है मिली बाग। जी हां! मिलीबग का अगर आपके गार्डन में एक बार अटैक हो गया तो यह बहुत ज़िद्दी होते हैं और इनको हटाना काफी मुश्किल भरा काम होता है। यह मिलीबग बेहद नाजुक से दिखने वाले इतने खतरनाक होते हैं, कि अगर आपके पौधे पर लग गए तो देखते ही देखते आप के पौधे को सुखा डालते हैं। मिलीबग(mealy bug) सबसे ज्यादा किसी पौधे पर अटक करते हैं तो वह पौधे हैं मिर्च, पौधा टमाटर, गुड़हल का पौधा, बैंगन का पौधा। मिलीबग इस तरीके के पौधों को आसानी से अपना निशाना बनाते हैं और इनकी नयी और कोमल डालियों पर चिपक कर सारा रस चूस लेते हैं और डाली को निर्जीव बना कर पौधे को सुखा  देते हैं। 

आप चाहे इस पर केमिकल का ही प्रयोग कर लें लेकिन मिलीबग(mealy bug) को 1 से 2 बार में नहीं हटाया जा सकता है। वहीं अगर आप ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डनिंग कर रहे हैं, या अपने गार्डेन में आप केमिकल का प्रयोग नहीं करते हैं और सारे पेस्ट का ट्रीटमेंट ऑर्गॅनिकली करना चाहते हैं, तो यह काम थोड़ा और लंबा हो जाता है। 

मिलीबग(mealy bug) हटाने के लिए हम ऐसे लिक्विड के प्रयोग के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके प्रयोग से मिली बग को आसानी से गार्डेन से बाहर निकाल सकते हैं।


कैसे बनायें पके हुए चावल से बायोएंजाइम लिक्विड (How to make Bioenzyme liquid from cooked rice)

इसको बनाने के लिए आपको सबसे पहले पके हुए चावल लेने हैं, अगर आपके घर में फ्रेश चावल है तो आप उसे ले सकते हैं, और सबसे बढ़िया तरीका तो यह है कि अगर आपके किचन में पका हुआ चावल बच गया है, तो आप उसे इस काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

तो इसके लिए आपको एक 2 लीटर की एयर टाइट बोतल लेनी है, इसके बाद आपको इसमें पके हुए चावल 300 ग्राम की मात्रा में बोतल के अंदर डाल देना है। इसके बाद आपको डालना है 100 ग्राम गुड़। गुड़ को आप बारीक करके बोतल के अंदर डालें या फिर आप उसे पानी में घोलकर बोतल के अंदर डाल सकते हैं। अब आपको कुछ नहीं करना है और 2 लीटर की बोतल को पानी से 80 प्रतिशत तक भर देना है, अब आप इस लिक्विड को लगभग 3 महीने के लिए छाया वाली जगह पर रख दीजिए और चावल और गुड़ को डी कंपोस्ट होने के लिए छोड़ दीजिए।

 ध्यान रहे आप बीच-बीच में ढक्कन खोल बोतल में बनी गैस को रिलीज करते रहें। एक और ध्यान देने वाली बात यह है कि जिस दिन लिक्विड तैयार कर रहे हैं, उस दिन की तारीख को बोतल पर लिख दें, ताकि आपको आसानी से पता चल सके कि लिक्विड को बनाए हुए कितने दिन हो गए हैं। 3 महीने पूरे हो जाने के बाद बोतल में जो ट्रांसपेरेंट लिक्विड बचा रहेगा आप उसे छानकर किसी और बोतल में रख लें।  



कैसे करें इस लिक्विड का प्रयोग (How to use this liquid)

बचे हुए चावल के इस बायोइंजाज़िम लिक्विड का प्रयोग आप 1 लीटर पानी में 10 एमएम मिलाकर कर सकते हैं। आप इसे महीने में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं, यानी कि 12 से 15 दिनों के अंतर पर आप इसे अपने पूरे पौधे पर स्प्रे कर सकते हैं, जिससे पौधों को भी पोषण मिलता रहेगा और मिलीबग या दूसरे किट आपके गार्डेन में आएंगे ही नहीं।  

आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

आर्गेनिक - हेल्दी सब्जियां, अब आसान है उगाना. हमें संपर्क करें.






प्रश्न: क्या पाइप में सब्ज़ी उग पाएगी?
उत्तर: प्रत्यक्षम किं प्रमाणम- खुद देखिये 👇



Hindi Article Title: Get rid of mealybugs from your gardenVegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...


Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]
और नया पुराने