दिसंबर के कड़ाके की ठंड में भी लगा सकते हैं यह सब्जियां

दिसंबर के कड़ाके की ठंड में भी लगा सकते हैं यह सब्जियां

 

vegetables can be planted even in the cold of December

अगर आप अपने किचन गार्डन में सब्जियां लगाने में लेट हो गए हैं और आपको लग रहा है, कि काफी ज्यादा ठंड पड़ रही है और अब सब्जियां नहीं लग सकती हैं, तो हम यहां आपको बता दें कि अभी भी देर नहीं हुई है। आप अपनी मनपसंद की कुछ ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें अपने किचन गार्डन रूफटॉप गार्डन पर लगा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, कि कौन सी हैं वह सब्जियां जो दिसंबर की कड़ाके की ठंड में भी आसानी से लगाई जा सकती हैं, और उनसे फ्रूटिंग प्राप्त की जा सकती है। 

1. गोभी 

गोभी की सभी वैराइटी आप दिसंबर के महीने में भी लगा सकते हैं। चुकी ये ठंड में होने वाली सब्जियां हैं, तो आप इन्हें आसानी से दिसंबर में उगा सकते हैं। गोभी के तहत आप फूल गोभी, पत्ता गोभी, ब्रोकली, गांठ गोभी जितने भी गोभी प्रजाति की सब्जियां हैं, उन्हें आप आसानी से दिसंबर के महीने में उगा सकते हैं। 

2. शिमला मिर्च

शिमला मिर्च भी ठंड में होती है, तो आप अगर लेट हो गए हैं तो अपने किचन गार्डन में शिमला मिर्च को उगाए और इससे हैवी फ्रूटिंग आप ले सकते हैं। अगर पॉसिबल हो तो आप शिमला मिर्च की पौध किसी नर्सरी से ले आएं, क्योंकि बीज लगाने पर काफी ज्यादा समय लग जाएगा और जब तक बीज जर्मिनेट होंगे तब तक जनवरी का महीना आ जाएगा और अगर ठंड तेज पड़ने लग गई तो बीजों की जर्मिनेशन होने की संभावना भी कम हो जाएगी। ऐसे में आप पौधों को लगाना प्रिफर करें। 

3. मिर्च 

मिर्च को आप आसानी से दिसंबर के महीने में भी लगा सकते हैं और बता दें कि  मिर्च के तहत आप हरी मिर्च जो हमारे किचन में इस्तेमाल होती उसे भी लगा सकते हैं इसके अलावा भरवा मिर्च बड़ी और मोटे आकार की आती है, उसे भी आप अपने किचन गार्डन में उगा सकते हैं। मिर्च की प्रजाति भी सर्दियों में काफी अच्छी फ्रूटिंग देती है तो आप बिना परेशान हुए मिर्च को अपने किचन गार्डेन में स्थान दें। 

4. बैगन 

बैगन भी हर मौसम में आसानी से हो जाता है और इसमें फ्रूटिंग भी होती है, तो आप दिसंबर के महीने में बैंगन का पौधा लगा सकते हैं और इससे आपको फ्रूटी भी मिलने चालू हो जाएगी। 

5. धनिया 

धनिया सर्दियों में सबसे बढ़िया प्रोडक्शन देता है, इसलिए आप बिना संकोच के दिसंबर की ठंड में भी धनिया को उगा सकते हैं और इसका अच्छी मात्रा में प्रोडक्शन ले सकते हैं। 

6. पालक 

पालक दिसंबर के महीने में आसानी से लगाई जा सकती है और इसको कंज्यूम किया जा सकता है। 

7. चौलाई 

अगर आप साग खाने के शौकीन हैं तो दिसंबर के महीने में आप चौलाई के बीजों को लगा दें और आप देखेंगे कि पूरे महीने आपको आराम से हरी सब्जी खाने को मिलेगी। 

8. जुकीनी

जुकीनी एक यूएस बेस्ड सब्जी है और यूएस का मौसम ठंडा रहता है तो आप दिसंबर के महीने में जुकीनी को अपने किचन गार्डन में लगा सकते हैं और इससे फ्रूटिंग ले सकते हैं। 

9. मूली 

मूली को भी आप दिसंबर के महीने में उगा सकते हैं। 


आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

आर्गेनिक - हेल्दी सब्जियां, अब आसान है उगाना. हमें संपर्क करें.






प्रश्न: क्या पाइप में सब्ज़ी उग पाएगी?
उत्तर: प्रत्यक्षम किं प्रमाणम- खुद देखिये 👇



Hindi Article Title:  vegetables can be planted even in the cold of December Vegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...


Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]
और नया पुराने