जनवरी के महीने में अपने गार्डेन में उगाएं ये सब्जियां

जनवरी के महीने में अपने गार्डेन में उगाएं ये सब्जियां

 

In January, Grow these vegetables in your garden

जब भी आप गार्डनिंग करते हैं खासकर सब्जियां उगाने की इच्छा रखते हैं, तो आपको मौसम की समझ होना आवश्यक है। मौसम को अगर साधारण तौर पर समझना हो तो आप इसे महीने के लिहाज से समझ सकते हैं। ऐसे में हम आपको इस लेख में बताएंगे कि किस प्रकार अलग-अलग महीनों में आपको अपने गार्डेन में कौन सी सब्जी लगाना चाहिए। 

हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि गार्डनिंग करते समय कई बार जगह की कमी होती है, ऐसे में कई लोग गमलों आदि में सब्जियां लगाते हैं और अब तो पीवीसी पाइप्स में भी बढ़िया ऑर्गेनिक उत्पादन होने लगा है, खासकर शहरों में... 

ऐसे में यह और भी जरूरी हो जाता है कि आपको उन सब्जियों की पहचान हो जो कम जगह में ठीक तरीके से सकती हैं। 

तो आइए इस कड़ी में हम सबसे पहले जानते हैं कि जनवरी के महीने में आप कौन सी सब्जियों को उगा सकते हैं। 

हम आगे बढ़ें, इससे पहले आप जान ले लें कि, जनवरी में कड़ाके की ठंड पड़ती है ऐसे में आपके पास कम ऑप्शन होते हैं और उन्हीं कम ऑप्शन में आपको काम चलाना पड़ता है। इनमें सबसे पहले है

1. बैंगन (You can grow eggplant in January)

अपने किचन गार्डन में बैंगन आसानी से उगाया जा सकता है। जनवरी के महीने में भी यह बढ़िया पैदावार दे सकता है। सबसे बड़ी बात है यह है कि आप इसे गमले, ग्रो बैग में भी उगा सकते हैं। हालांकि इससे भी बेहतर यह होगा कि आप इसे पीवीसी पाइप में ट्राई करें,वेज रूफ के यूट्यूब चैनल पर आप देख सकते हैं कि पीवीसी पाइप में बहुत ही बेहतर बैंगन उगाया जा सकता है। 

ऐसे में जनवरी के महीने में भी आपको बैंगन की पौध के माध्यम से इसे तैयार करना पड़ता है। आप किसी पास के नर्सरी से बैंगन के पौधे भी ला सकते हैं, या फिर अगर आपके पास से पहले से पौधे हैं तो उसका प्रयोग कर सकते हैं। 

इसके लिए मिट्टी तैयार करना सबसे जरूरी है और मिट्टी में आप सामान्य तौर पर गार्डनिंग के योग्य आधी मिट्टी और आधी पुरानी गोबर की खाद या फिर वर्मी कंपोस्ट डालें। 

मिट्टी को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसमें कुछ कैल्शियम की मात्रा, कुछ कोको पीट और एक हद तक बोनमिल भी डाल सकते हैं। यह मिट्टी आपकी आगे भी काम आएगी अगर आप उस में नीम की खली की भी थोड़ी मात्रा मिला दें। इन सब चीजों को मिलाकर बेहतरीन मिट्टी तैयार हो जाती है और यह मिट्टी बैगन के योग्य होगी। 

जनवरी के मौसम में थोड़ी इसकी ग्रोथ कम होती है, क्योंकि ठंड काफी पड़ती है, लेकिन जैसे-जसे सर्दी कम होती जाएगी वैसे वैस पौधे में बढ़िया ग्रोथ होगी और आपको बैंगन मिलने लगेगा। 

2. शिमला मिर्च (You can grow Capsicum in January)

जनवरी के महीने में आप शिमला मिर्च भी आसानी से उगा सकते हैं। जैसा कि आपको पता है, कि शिमला मिर्च का प्रयोग ना केवल सब्जी में बल्कि फास्ट फूड में भी काफी होता है। आप चाहें चावल फ्राई करें या फिर कोई फास्ट फूड, चाऊमीन आदि बना रहे हैं, वहां पर आपको शिमला मिर्च की जरूरत पड़ती है। इसे आप अपने गार्डन में उगा सकते हैं, यहां तक कि पीवीसी पाइप में भी इसे उगा सकते हैं। 

पीवीसी पाइप में उगाने की रिकमेंडेशन इसलिए हम देते हैं, क्योंकि शहरों में छतों पर लोगों के पास कम जगह होती है और कई लोग के पास तो छत भी नहीं होती है, बालकनी होती है। ऐसे में 2 से 4 गमलों से वह पूरा स्पेस भर जाता है, जबकि अगर आप पीवीसी पाइप लगाते हैं तो 5 गमलों की जगह 25 से 30 पौधे लग सकते हैं। 

इसका पूरा प्रोसेस वेज रूफ के यूट्यूब चैनल पर हमने डिटेल में बताया है, या फिर आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप पर संपर्क करके पूछ भी सकते हैं। 

शिमला मिर्च के लिए भी मिट्टी तैयार करने की वही प्रक्रिया है, जो ऊपर बैंगन के लिए मिट्टी तैयार करने की प्रक्रिया बताई गई है। आपको बता दें कि मिट्टी चिकनी व दोमट रहे तो बढ़िया है। साधारण भाषा में बात करें तो मिट्टी बहुत ज्यादा पथरीली नहीं होनी चाहिए, बल्कि पौधों की जड़ों का फैलाव उसमें आसानी से हो सके ऐसी भुरभुरी मिट्टी होनी चाहिए। अगर मिट्टी कठोर है तो आप उसमें कोकोपीट और बालू की मात्रा थोड़ी बढ़ा सकते हैं। गोबर की पुरानी खाद की मात्रा भी बढ़ा सकते हैं। 

शिमला मिर्च के लिए भी शिमला मिर्च के बीज की रोपाई करके पौध तैयार करनी पड़ती है और पौधे तैयार करने के बाद आप इसे आसानी से अपने गमलों में ग्रो बैग में या पीवीसी पाइप में लगा सकते हैं। ठंड में इसकी भी ग्रोथ अपेक्षाकृत कम होती है लेकिन सर्दी कम होते ही यह तेजी से आगे बढ़ता है। 

बीच-बीच में आपको ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर देते रहना होता है, अगर आपने पीवीसी पाइप में शिमला मिर्च लगाया है तो लिक्विड फर्टिलाइजर बढ़िया रहेगा और एक समय के बाद आसानी से आपको शिमला मिर्च प्राप्त होने लगती है। 

3. पालक लगाइए (You can grow Spinach in January)

जनवरी के महीने में पालक बढ़िया उगती है, हालांकि इसके लिए शहरों में थोड़ा जगह जरूर कम पड़ती है, किंतु फिर भी आप इसे ट्राई कर सकते हैं। गमले में भी ट्राई कर सकते हैं, ग्रो बैग में भी लगा सकते हैं, लेकिन सबसे बेहतर रहेगा अगर दूध के क्रेट में आप इसे ट्राई करें। आपको आसपास कहीं से भी पुराने क्रेट सस्ते में मिल जाएंगे जो पोर्टेबल भी होते हैं। 

पालक को बहुत ज्यादा मिट्टी भी नहीं चाहिए 6 इंच मिट्टी पालक के लिए पर्याप्त होती है और दूध के क्रेट में आप इसे आसानी से उगा सकते हैं। इसके लिए भी मिट्टी ठीक उसी प्रकार तैयार करें जैसे आपने बैंगन और शिमला मिर्च के लिए मिट्टी तैयार की है, जो ऊपर बताया गया है। 

थोड़ी इसमें बालू की मात्रा ज्यादा हो तो बढ़िया रहेगा। ध्यान रखिए की सिंचाई करते समय इसकी ओवरवाटरिंग नहीं होनी चाहिए। अधिकतर समय में क्या होता है कि गार्डनिंग करने में बिगनर्स ढेर सारा पानी पौधों को दे देते हैं और पौधे सड़ जाते हैं।

4. लहसुन और प्याज भी लगा सकते हैं (You can grow Garlic and Onions in January)

ध्यान रहे यहां जब लहसुन और प्याज लगाने की बात की जा रही है, तो इसे गांव में बड़े-बड़े खेतों की खेती से तुलना मत कीजिएगा। सर्दी में लहसुन और प्याज लगाने का सबसे बड़ा फायदा जो है, खासकर शहरी गार्डनर्स के लिए वह यह है कि लहसुन की पत्तियां और प्याज की पत्तियां आपको बढ़िया मिलेंगी। 

इसका अनुभव हमारा बहुत ही शानदार रहा है। लहसुन की पत्तियों की चटनी और लहसुन की पत्तियों के पराठे का स्वाद लाजवाब होता है। इसी प्रकार से प्याज के ताजा ऑर्गेनिक पत्तों की सब्जी बेहद शानदार बनती है। 

इसे भी आप दूध के क्रेट आदि में उगा सकते हैं। इसके लिए भी क्रेट की मिट्टी पर्याप्त है। मिट्टी उसी प्रकार बनाएं जैसे पालक के लिए ऊपर बताई गई विधि है। लहसुन की कलियों को आप इसमें लगा दीजिए, लहसुन के पत्तों को उगने में जनवरी की ठंड कोई बड़ी बाधा नहीं बनेगी, बल्कि इसमें इन दोनों का और भी शानदार तरीके से उत्पाद होगा। फिर आप जनवरी के महीने में इनका सेवन करते रहिए और घर में सभी सदस्यों को इसका जो आनंद प्राप्त होगा, आपका गार्डनिंग करना सार्थक सिद्ध हो जाएगा। 

जनवरी में चुकी ठंड पड़ती है, इसलिए हमारे पास कम ऑप्शन होते हैं, किंतु फिर भी ऐसा नहीं है कि कोई ऑप्शन हो ही ना। ऊपर की चीजों को इंजॉय कीजिए और किसी भी प्रकार की अर्बन गार्डिंग करने के संबंधित सुझाव को हमें अवश्य बताइए। 


आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

आर्गेनिक - हेल्दी सब्जियां, अब आसान है उगाना. हमें संपर्क करें.






प्रश्न: क्या पाइप में सब्ज़ी उग पाएगी?
उत्तर: प्रत्यक्षम किं प्रमाणम- खुद देखिये 👇



Hindi Article Title: Vegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...


Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]
और नया पुराने