फरवरी के महीने में अपने किचन गार्डेन में उगाएं यह सब्जियां

फरवरी के महीने में अपने किचन गार्डेन में उगाएं यह सब्जियां

 

Grow Vegetables In Month Of February

जैसा कि पिछले लेख में हमने बताया कि, जनवरी महीने में कौन-कौन सी सब्जियां आपके गार्डेन में उग सकती हैं। यह जानकारी हम प्रत्येक महीने के हिसाब से आप तक पहुँचाने का प्रयास करेंगे ताकि आपको अपने गार्डेन में मौसम के अनुसार सब्जिया उगाने में सहायता मिल सके। बात करते है फरवरी महीने की तो,  फरवरी बहुत ही सुहावना और सर्दी का आखिरी महीना होता है। ऐसे में यह बेहद अनुकूल होता है हर तरह की सब्जियां उगाने के लिए। शायद ही ऐसी कोई सब्जी हो जो आप फरवरी में नहीं उगा सकें। 

टमाटर, धनिया, मटर, बैंगन, पालक, गाजर, फूल गोभी, शिमला मिर्च, खीरा, ग्वारफली, चुकंदर, शलजम, टिंडा, खरबूजा, कद्दू, ब्रोकली, भिंडी, करेला, लौकी, तोरई, पेठा आदि सभी सब्जियों को आप अपने गार्डन में उगा सकते हैं। 

हालांकि अगर आप छत पर गार्डनिंग करते हैं और आपके पास कम जगह है, तब आपको इन सब्जियों में से सावधानी से चुनना पड़ेगा, खासकर अगर आप पीवीसी पाइप में सब्जियां उगाते हैं, तो आप टमाटर, बैंगन, बरबटी, भिंडी, शिमला मिर्च जैसी सब्जियां आसानी से उगा सकते हैं। इन सभी को उगाने की प्रक्रिया कमोबेश एक जैसी ही है। आइए देखते हैं

1. मिट्टी तैयार करें (Prepare Soil for February Month)

किसी भी तरह की सब्जी उगाने के लिए मिट्टी तैयार करना सबसे पहली और महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। मिट्टी तैयार करने को बहुत सारे लोग लापरवाही के भाव से लेते हैं और यह एक बड़ा कारण होता है, कि सब्जी उगाने में उन्हें असफलता का सामना करना पड़ता है। 

सामान्य परिभाषा में समझिये कि, अगर वह सूख जाती है तो वह भुरभुरी हो जाए। मिट्टी का भुरभुरा होना इसकी सबसे आसान पहचान है। कई बार आपके गार्डेन में पीली मिट्टी होती है, जो पानी जाते ही कठोर हो जाती है। 

मिट्टी के बारे में एक अलग लेख में हम आपको कभी डिटेल में बताएंगे, फिलहाल आप यह समझ लीजिए कि आपके पास जो मिट्टी उपलब्ध है उसे किस प्रकार गार्डनिंग के लिए तैयार करें। 

सामान्य तौर पर आधी मिट्टी और आधी पुरानी गोबर की खाद मिलाई जा सकती है।  किंतु अगर आप थोड़ा और बेहतर मिट्टी तैयार करना चाहिए तो आधी मिट्टी के बाद 30 फ़ीसदी गोबर की पुरानी खाद या वर्मी कंपोस्ट मिलाएं, 5 फ़ीसदी बोन मील पाउडर, स्टोन डस्ट पाउडर, 2 फ़ीसदी नीम खली, 3 फ़ीसदी के आसपास सरसों की खली और 10 फ़ीसदी कोकोपीट मिलाएं। 

प्रतिशत में मात्रा इसलिए बताई गई है, ताकि आपको एक अंदाजा रहे। थोड़ा बहुत ऊपर नीचे हो सकता है, किंतु इसे आप गार्डनिंग के लिए एक बढ़िया अनुपात मान सकते हैं। अब इन सभी को आपस में मिला दीजिए और कुछ समय के लिए धूप और हवा में छोड़ दीजिए। फरवरी में सब्जियां लगाने के लिए आपकी मिट्टी अब तैयार है। 

2. तैयार कीजिए पौध (Prepare Seedlings for February Month)

अगर आप गार्डनिंग करना चाहते हैं, खासकर सब्जियों की पौध तैयार करने की प्रक्रिया आपको स्वयं समझनी होगी। किसी नर्सरी से आप एक या दो पौधे ला सकते हैं, किंतु जब आपको निरंतर गार्डनिंग करनी है, तो यह आपको काफी कॉस्टली पड़ सकता है। ऐसे में सब्जियों की पौध आप अपने ही गार्डन में तैयार करें तो आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। 

ऊपर जो मिट्टी बनाई है, उससे फरवरी में हाइब्रिड बीजों के माध्यम से आप पौध तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करें। बीजों के ऊपर हम एक अलग आर्टिकल में जानकारी देंगे कि किस बीज से किस ढंग से आपको पौध बनानी चाहिए, जैसे धनिया का बीज है उसे साबूत लगाने की बजाय दो हिस्सों में बांट कर कम से कम 70 घंटे आप को पानी में भिगोना चाहिए, तब धनिया बड़ी आसानी से उगती है। 

इसी प्रकार और भी कई सारे बीज हैं, जिनमें किसी को 48 घंटे तो किसी को 24 घंटे तो किसी को 6 घंटे आपको पानी में भिगोने की जरूरत पड़ती है। आप इसमें गूगल की भी सहायता ले सकते हैं, ऐसे में आप की पौध तैयार हो जाएगी। 

फरवरी के महीने में आप यह भी ध्यान दीजिए की पौध तैयार करने का बैकअप अपने पास रखिए। कई बार जब आप पौध लगाते हैं तो किसी कारण बस उसमें जर्मिनेशन नहीं हो पाता है, ऐसे में आपको दोबारा कोशिश करनी है, क्योंकि अगर पौध ही नहीं होगी तो फिर पौधा कहां से होगा और अगर पौधा नहीं होगा तो फिर सब्जियां आपको कहां से मिलेंगी ।ऐसी अवस्था में पौध ठीक ढंग से उगे, बेशक आपको एक से अधिक बार ही इस प्रक्रिया को क्यों ना दोहराना पड़े। 

3. ओवरवाटरिंग से बचें (Avoid Overwatering for Plant in February Month)

ऊपर जैसा कि बताया गया है कि, कई बार एक बार के प्रयास में पौध तैयार नहीं होती है। अब आप कहेंगे कि पहली बार में क्यों नहीं उगती है, तो इसके सबसे बड़े कारणों में से एक है ओवरवाटरिंग! अधिक पानी देने से कई बार बीज सड़ जाते हैं, तो कई बार उनकी जड़ों में रोग उत्पन्न हो जाते हैं, खासकर फरवरी में जब इतनी गर्मी नहीं पड़ती  तब ओवरवाटरिंग को लेकर हमें अलर्ट होना चाहिए। 

इसकी एक सामान्य पहचान बता देते हैं, कि अगर आप जिस गमलों में पौधे उगाते हैं, अगर उसकी मिट्टी छूने पर आपके हाथ से चिपक जाती है, तो पानी ना डालें। वेज रूप में हमने यह कई बार आजमाया है, अगर हाथ से छूने पर मिट्टी आपके हाथ में चिपकती नहीं है, खासकर उसकी ऊपरी लेयर तब आप हल्का पानी डाल सकते हैं। 

ध्यान रखिए ऊपरी लेयर तो बिल्कुल भी आपके हाथ में नहीं चिपक नहीं चाहिए, जबकि निचली लेयर में थोड़ी बहुत नमी रहती ही है, ऐसी अवस्था में ऊपरी लेयर पर आप हल्का-फुल्का पानी डाल सकते हैं। 

ध्यान रखिए शिडलिंग के लिए मिट्टी ही पर्याप्त होती है, आपको किसी अतिरिक्त ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर आदि की आवश्यकता नहीं होती है। हां, आप अगर अपनी पौध को निकाल कर किसी गमले में या पीवीसी पाइप में लगाते हैं, तो भी आप 10  से 12 दिन बाद ही उसमें किसी ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर का प्रयोग करें, उससे पहले इसका कोई अर्थ नहीं है। 

वहीं अगर कीटनाशकों की बात करें तो फरवरी में आपको यह समस्या नहीं आती है, बल्कि जैसे जैसे गर्मी बढ़ने लगती है, वैसे-वैसे कीटनाशकों की समस्या उत्पन्न होती है, खासकर बरसात के सीजन में।  इसलिए फरवरी में आपको बहुत ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। 

तो फरवरी के महीने में आप किस प्रकार से अपने किचन गार्डन में, टेरेस गार्डन में सब्जियों का उत्पादन कर सकते हैं। यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें अवश्य बताएं, साथ ही हमारी व्हाट्सएप कम्युनिटी से जुड़कर अपने विचारों को हमें शेयर कर सकते हैं, आपस में आदान-प्रदान कर सकते हैं, तो हमसे जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर अवश्य क्लिक करें। 


आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

आर्गेनिक - हेल्दी सब्जियां, अब आसान है उगाना. हमें संपर्क करें.






प्रश्न: क्या पाइप में सब्ज़ी उग पाएगी?
उत्तर: प्रत्यक्षम किं प्रमाणम- खुद देखिये 👇



Hindi Article Title: Grow Vegetables In Month Of February Vegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...


Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]
और नया पुराने