मार्च के महीने में कौन सी सब्जियां उगाएं

मार्च के महीने में कौन सी सब्जियां उगाएं

Which vegetables to grow in the month of March

मार्च का महीना गार्डनिंग करने वालों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। अगर आप गर्मी के दिनों में सब्जियां खाते रहना चाहते हैं, तो मार्च के महीने में आपको तेजी से गार्डनिंग की तैयारी कर लेनी चाहिए। इसी समय आप जो सब्जियां लगाएंगे उसका उत्पादन 2 महीने बाद अप्रैल अंत से लेकर मई जून-जुलाई तक होगा। 

खासकर शहरों में छतों पर गार्डनिंग करने वाले लोगों को मार्च के पहले सप्ताह में ही अपनी पौध तैयार करके गार्डिंग की शुरुआत कर देनी चाहिए। पिछले लेख में हमनें बताया है, कि फरवरी के महीने में आपको पौध लगाने की शुरुआत कर देनी चाहिए, किंतु किसी कारणवश अगर आपने ऐसा नहीं किया है, तो मार्च के पहले वीक में अधिकतम दूसरे वीक में आप पौध अवश्य लगा दें। 

मार्च में कौन सी सब्जियां लगाएं (what vegetables to plant in march)

अगर सब्जियों की बात करें तो टमाटर, खीरा, मूली, मिर्च, बैंगन, गिलकी, तोरई, पालक, करेला, मेथी, ककड़ी, लौकी, ग्वारफली, तरबूज और खरबूजा जैसे कई सब्जियों को आप लगा सकते हैं, किंतु अगर आप गमलों में या पीवीसी पाइप में गार्डनिंग कर रहे हैं तो आपको फिर लता वाली सब्जियों को अलग से करना होगा। पीवीसी पाइप में तो आप टमाटर, मिर्च, बैंगन, भिंडी, शिमला मिर्च आसानी से लगा सकते हैं।

मार्च मैं गार्डनिंग करने के लिए आपको सबसे पहले बेहतरीन मिट्टी की प्रिपरेशन करना पड़ेगा यह सबसे पहली और महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। मिट्टी तैयार करने को बहुत सारे लोग लापरवाही के भाव से लेते हैं और यह एक बड़ा कारण होता है, कि सब्जी उगाने में उन्हें असफलता का सामना करना पड़ता है। 

सामान्य परिभाषा में समझिये कि, अगर वह सूख जाती है तो वह भुरभुरी हो जाए। मिट्टी का भुरभुरा होना इसकी सबसे आसान पहचान है। कई बार आपके गार्डेन में पीली मिट्टी होती है, जो पानी जाते ही कठोर हो जाती है। 

मिट्टी के बारे में एक अलग लेख में हम आपको कभी डिटेल में बताएंगे, फिलहाल आप यह समझ लीजिए कि आपके पास जो मिट्टी उपलब्ध है उसे किस प्रकार गार्डनिंग के लिए तैयार करें। 

सामान्य तौर पर आधी मिट्टी और आधी पुरानी गोबर की खाद मिलाई जा सकती है।  किंतु अगर आप थोड़ा और बेहतर मिट्टी तैयार करना चाहिए तो आधी मिट्टी के बाद 30 फ़ीसदी गोबर की पुरानी खाद या वर्मी कंपोस्ट मिलाएं, 5 फ़ीसदी बोन मील पाउडर, स्टोन डस्ट पाउडर, 2 फ़ीसदी नीम खली, 3 फ़ीसदी के आसपास सरसों की खली और 10 फ़ीसदी कोकोपीट मिलाएं। 

प्रतिशत में मात्रा इसलिए बताई गई है, ताकि आपको एक अंदाजा रहे। थोड़ा बहुत ऊपर नीचे हो सकता है, किंतु इसे आप गार्डनिंग के लिए एक बढ़िया अनुपात मान सकते हैं। अब इन सभी को आपस में मिला दीजिए और कुछ समय के लिए धूप और हवा में छोड़ दीजिए। फरवरी में सब्जियां लगाने के लिए आपकी मिट्टी अब तैयार है। 

मिट्टी तैयार करने के बाद आपको पौध तैयार करनी पड़ेगी, पौध तैयार करने के लिए बीजों का चयन आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। हाइब्रिड बीज इसके लिए बेहतरीन रहेंगे। 

मार्च के महीने में किचन गार्डेन में होने वाले रोग(Diseases occurring in month of March)

क्योंकि मार्च के महीने से गर्मी पड़ना शुरू हो जाती है और मौसम बदलाव के कारण इस समय पौधों के रोगों से आपको सावधान रहना चाहिए। ऐसे में मार्च में पौधों में होने वाले रोग से आपको सावधान हो जाना चाहिए, खासकर जब आप पौध तैयार कर रहे हो तो ओवरवाटरिंग की समस्या से बचना चाहिए और हमें उम्मीद है कि मिट्टी बनाते समय आपने उसमें नीम खली आदि का प्रयोग पहले ही कर लिया होगा। 

इसी प्रकार जब आप पौधों को पीवीसी पाइप में या गमले आदि में लगाते हैं उसके कम से कम 2 सप्ताह बाद ही आप किसी ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर का छिड़काव करें। 

इसमें डिपेंड करता है, कि किस पौधे में क्या लक्षण है और उसी लक्षण के अनुरूप में उसका उपचार भी हमें संपन्न करना होता है।

तो इस तरीके से आप मार्च के महीने में अपने छत पर गार्डनिंग कर सकते हैं ।

किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमारी कम्युनिटी से जुड़िए और अपने विचारों को साझा कीजिए



आप अपना किचन-गार्डन बनाएं, अपनी छत या बालकनी में, एवं घर की सब्जी घर में ही उगाएं.

PVC पाइप में आप एक पॉट की जगह में ही 10 से अधिक सब्जियों के पौधे से सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं. देखें, वेज रूफ का YouTube चैनल.

आर्गेनिक - हेल्दी सब्जियां, अब आसान है उगाना. हमें संपर्क करें.






प्रश्न: क्या पाइप में सब्ज़ी उग पाएगी?
उत्तर: प्रत्यक्षम किं प्रमाणम- खुद देखिये 👇



Hindi Article Title: Vegetable Kitchen garden information

Join our Whatsapp Community, click here (क्लिक करें एवं व्हाट्सऐप पर हमसे जुड़ें)...


Watch Veg Roof YouTube Channel for More Relevant Videos on Kitchen Gardening, Terrace Gardening, Organic Farming etc.

For all business enquiry, mail us at: [email protected]
और नया पुराने